किसानों की सहायता के लिए वॉलमार्ट फाउंडेशन आया आगे, दशा सुधारने के लिए देगा 33.16 करोड़ रुपए

Edited By rajesh kumar,Updated: 17 Sep, 2020 05:33 PM

walmart foundation came forward help farmers will give 33 16 crores

कोविड-19 महामारी की मार पूरी दुनिया झेल रही है। कई बड़ी अर्थव्यव्थाएं मंदी की चपेट में आ गई हैं। कोरोमा महामारी सकंट से उबरने में छोटे किसानों की अहमियत को देखते हुए वॉलमार्ट फाउंडेशन ने उनके लिए दो नए अनुदानों की घोषणा की है।

नई दिल्ली: कोविड-19 महामारी की मार पूरी दुनिया झेल रही है। कई बड़ी अर्थव्यव्थाएं मंदी की चपेट में आ गई हैं। कोरोमा महामारी सकंट से उबरने में छोटे किसानों की अहमियत को देखते हुए वॉलमार्ट फाउंडेशन ने उनके लिए दो नए अनुदानों की घोषणा की है। यह अनुदान, सितंबर 2018 में भारत में किसानों की आजीविका में सुधार के लिए पांच वर्षों में 25 मिलियन डॉलर (लगभग 180 करोड़ रुपये) के निवेश करने की प्रतिबद्धता के तहत है। 45 लाख डॉलर (33.16 करोड़ रुपये ) की नई निधि गैर-लाभकारी संस्थाओं टेनेजर और प्रदान के जरिए किसानों को मदद के रूप में दी जाएगी।

बता दें कि, अब किसानों को बेहतर उत्पादन और उचित बाजार पहुंच से अधिक कमाने में मदद मिलेगी। किसान उत्पाद संगठनों के माध्यम से महिला किसानों के लिए नए अवसरों को बढ़ाने पर जोर होगा। इन दो नए अनुदानों से वॉलमार्ट फाउंडेशन ने भारत में आठ गैर-सरकारी संगठनों (एनजीओ) के साथ अब तक कुल $15 मिलियन का निवेश किया है, जिससे लगभग 80,000 महिला किसानों सहित 140,000 किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए डिज़ाइन किए गए कार्यक्रमों को सहायता मिल रही है।

वॉलमार्ट फाउंडेशन की अध्यक्ष कैथलीन मैकलॉलिन ने कहा, 'वैश्विक कोविड-19 महामारी ने भारत के किसानों पर दबाव बढ़ा दिया है। विशेष रूप से महिला किसानों को अतिरिक्त जिम्मेदारियों का सामना करना पड़ रहा है, जबकि उनकी आय कम हो गई है। वॉलमार्ट फाउंडेशन और हमारे अनुदेय सहयोगी का मुख्य लक्ष्य किसानों को सशक्त कर उनके भविष्य को बेहतर बनाना है।'

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!