1 जनवरी से बंद हो जाएंगे आपके ये डेबिट-क्रेडिट कार्ड

Edited By jyoti choudhary,Updated: 24 Nov, 2018 07:23 PM

your debit card will be closed from 1 january

एक जनवरी 2019 से आपके डेबिट और क्रेडिट कार्ड बेकार हो जाएंगे। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने मैग्नेटिक स्ट्राइप कार्ड को 31 दिसंबर, 2018 तक ईएमवी चीप कार्ड से बदलने का दिशा-निर्देश जारी किया है।

नई दिल्लीः एक जनवरी 2019 से आपके डेबिट और क्रेडिट कार्ड बेकार हो जाएंगे। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने मैग्नेटिक स्ट्राइप कार्ड को 31 दिसंबर, 2018 तक ईएमवी चीप कार्ड से बदलने का दिशा-निर्देश जारी किया है। नई ईएमवी चिप वाले कार्ड सुरक्षा के लिहाज से ज्यादा बेहतर है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इनके उपयोग से धोखेबाजी और ठगी के मामलों में काफी कमी आ जाएगी। हालांकि, उपयोगकर्ताओं को परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि कार्ड को बदलवाने के लिए अभी भी उनके पास काफी वक्त है। नया ईएमवी कार्ड पहले से अधिक सुरक्षित है और उससे फ्रॉड होने का खतरा बेहद कम है। 

PunjabKesari

आरबीआई ने 27 अगस्त, 2015 को एक दिशा-निर्देश जारी किया था और बैंकों को कार्ड बदलने की पूरी प्रक्रिया के लिए तीन साल से अधिक का वक्त दिया था। आरबीआई ने कहा था, 'एक सितंबर, 2015 से बैंक द्वारा जितने भी नए कार्ड (डेबिट और क्रेडिट, डमेस्टिक और इंटरनैशनल) जारी किए जाएंगे वे ईएमवी चिप और चिप आधारित कार्ड होंगे।' बैंक अपनी तरफ से उपयोगकर्ताओं को कार्ड को बदलवाने के लिए बार-बार मैसेज कर रहे हैं।

PunjabKesari

क्या है ईएमवी? 
आज की तारीख में चीप आधारित डेबिट और क्रेडिट कार्ड सुरक्षा के लिहाज से श्रेष्ठ माने जाते हैं। ईएमवी (यूरो पे, मास्टर कार्ड और वीजा) में एक छोटा सा माइक्रोचिप होता है, जो खरीदारों की जाली ट्रांजैक्शन से सुरक्षा करता है। 

PunjabKesari

कैसे पता लगाएं कार्ड ईएमवी है या नहीं? 
कोई डेबिट या क्रेडिट कार्ड ईएमवी है या नहीं, इसका पता लगाना बेहद आसान है। ईएमवी कार्ड में ऊपर की तरफ अधिकतर बाईं ओर सुनहरे रंग का एक चिप लगा होता है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!