सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले छात्रों की ड्रैस के लिए उनके खाते में जमा हुए 1200 रुपए

Edited By bhavita joshi,Updated: 11 Feb, 2019 10:20 AM

1200 rupees accumulated in their account for the students

शहर के सरकारी स्कूलों के 2018-19 सैशन के छात्रों के ड्रैस के रुपए उनकी अकाउंट में आ गए हैं।

चंडीगढ़(रश्मि): शहर के सरकारी स्कूलों के 2018-19 सैशन के छात्रों के ड्रैस के रुपए उनकी अकाउंट में आ गए हैं। हालांकि छात्रों को ड्रैस के रुपए जब मिले, जब सर्दियां ही खत्म होने को आ गई है और सैशन खत्म हो गया है। वहीं दूसरा सैशन शुरू होने में सिर्फ डेढ़ महीना ही है। बता दें पिछले दो वर्षों से छात्रों को ड्रैस की पैंमेंट उनके अकाऊंट में अक्तूबर तक डाल दी जाती थी। लेकिन इस बार पूरा सैशन खत्म होने पर आए हैं। 

इसका कारण मिनिस्ट्री ऑफ फाइनैंस बताया जा रहा है। जानकारी के अनुसार पहले स्कूलों  में कंपोजिट फाइनैंशियल मैनेजमैंट के तहत बच्चों के अकाऊंट में पैसे आते थे। लेकिन इस वर्ष गवर्नमैंट ऑफ इंडिया द्वारा इस सिस्टम में बदलाव कर दिया गया है। इसलिए इस बार स्कूलों में पेमैंट पब्लिक फाइनैंशियल मैनेजमैंट सिस्टम (पी.एफ.एम.एस.) के जरिए आई है।

पेमैंट डालने से पहले दी गई ट्रेनिंग
सूत्रों के अनुसार पेमैंट सिस्टम में बदलाव के चलते चंडीगढ़ प्रशासन के कुछ लोगों को नए पेमैंट सिस्टम को सीखने के लिए दिल्ली में ट्रेनिंग के लिए भेजा  गया था। नए सिस्टम की ट्रेनिंग लेकर लोगों ने चंडीगढ़ के सभी विभागों में तैनात क्लर्कों को इसकी जानकारी दी। शिक्षा विभाग के तहत कार्यरत क्लर्कों को पेमैंट रिलीज करने की ट्रेनिंग दी गई। ये पैमेंट सक्शैसफुली रिलीज हो पाई है। 

छात्रों की पेमैंट के साथ सैलरी रिलीज करने में आई दिक्कत
बताया जा रहा है कि स्कूलों में छात्रों की अकाऊंट में आने वाली पैमेंट से लेकर टीचर्स की सैलरी तक इसी सिस्टम के जरिए आएगी। इसी कारण टीचर्स की  जनवरी की सैलरी रिलीज करने में थोड़ी दिक्कत आई थी। वहीं बात करें तो शहर के सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले छात्रों की तो उनके  खाते में 1200 रुपए जमा हुए हैं। इस पैमेंट से सर्दी, गर्मियों की ड्रैस के साथ स्टेशनरी भी शामिल होती है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!