स्पोर्ट्स कॉम्पलैक्स-42 में बनेगी बिलियर्ड्स एंड स्नूकर अकादमी

Edited By Priyanka rana,Updated: 05 Feb, 2020 12:22 PM

billiards  snooker academy

शहर में बिलियर्ड्स व स्नकूर खेल को प्रमोट करने के लिए खेल विभाग की ओर से 60 लाख रुपए खर्च कर स्पोर्ट्स कॉम्पलैक्स-42 में बिलियर्ड्स एंड स्नूकर सैैंटर तैयार किया जाएगा।

चंडीगढ़(लल्लन) : शहर में बिलियर्ड्स व स्नकूर खेल को प्रमोट करने के लिए खेल विभाग की ओर से 60 लाख रुपए खर्च कर स्पोर्ट्स कॉम्पलैक्स-42 में बिलियर्ड्स एंड स्नूकर सैैंटर तैयार किया जाएगा। इसका निर्माण कार्य जून तक पूरा होने की उम्मीद की जा रही है। 

खेल विभाग की ओर से इंटरनैशनल स्तर का बिलियर्ड्स सैंटर तैयार किया जा रहा है। इसके साथ ही सैंटर में लगने वाले टेबल को विदेशों से मांगवाया जाएगा। सूत्रों के अनुसार स्नूकर एंड बिलियर्ड्स टेबल को जर्मनी या फिर चीन से मंगवाया जाएगा। इसके साथ ही इसमें बैठने के लिए सीट की व्यवस्था व अन्य सुविधाएं भी खिलाडिय़ों को उपलब्ध करवाई जाएंगी।

खेल विभाग की ओर से अभी तक बिलियर्ड्स व स्नूकर का एक भी सैंटर शहर में नहीं बनाया गया था। यह पहला सैंटर होगा, जहां पर शहर के युवा खिलाड़ी प्रैक्टिस कर सकते हैं व मुकाबले खेल सकते हैं। अभी तक खिलाडिय़ों को प्रैक्टिस के लिए चंडीगढ़ क्लब या फिर चंडीगढ़ स्नूकर एंड बिलियर्ड्स एसोसिएशन की ओर से सैक्टर-22 में चल रही अकादमी में अभ्यास करने जाना पड़ता है, लेकिन इस अकादमी के बनने से शहर के खिलाडिय़ों को बेहतरीन व सुविधाओं से लैस अकादमी मिलेगी।

360 दर्शकों के बैठने व स्नैकबार की व्यवस्था :
खेल विभाग की ओर से स्पोर्ट्स काम्पलैक्स-42 में बनाए जा रहे बिलियर्ड्स एंड स्नूकर सैंटर में 10 टेबल लगाए जाएंगे। इसके साथ ही इस स्पोट्र्स सैंटर में 360 दर्शकों के बैठने के लिए कुर्सियों की व्यवस्था तथा स्नैक बार की भी सुविधा बनाई जा रही है। 

इसके साथ ही कोच रूम और खिलाडिय़ों के लिए चैंजिंग रूम के साथ-साथ खिलाडिय़ों को व्यायाम करने के लिए जिम की भी व्यवस्था की जा रही है। इस संबध में अधिकारियों का कहना है कि इस बिल्डिंग में सिर्फ बिलियड्र्स व स्नूकर के खिलाडिय़ों को सुविधाएं दी जाएंगी। 

इंटरनैशनल स्तर पर जीत चुके हैं पदक :
शहर में बिलियर्ड्स एंड स्नूकर खिलाडिय़ों की कोई कमी नही है। शहर के दो इंटरनैशनल खिलाड़ियों के साथ नैशनल लैवल पर कई खिलाड़ी शहर का नाम रोशन कर रहे हैं। शहर के खिलाड़ी सुमित तलवार व रनवीर दुग्गल ने बेहतरीन प्रदर्शन करके इंटरनैशनल लैवल पर पहचान बनाई है। 

हाल ही में दुग्गल ने कांस्य जीतकर देश व शहर का नाम रोशन किया था, जिनको शहर के प्रशासक ने अवार्ड देकर सम्मानित भी किया। यही नहीं नैशनल लैवल पर शहर के तकरीबन 15 खिलाड़ी दूसरे राज्यों से खेल रहे हैं। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!