10 दिसंबर को दोबारा सैंपल भेजने की तैयारी, सुखना लेक, धनास और मीट मार्किट से लिए जा रहे सैंपल

Edited By Rajinder sharma, Updated: 04 Dec, 2021 01:58 PM

samples being taken from the market

नवम्बर महीने की शुरुआत से ही शहर में प्रवासी पक्षी आने शुरू हो गए थे जिसके चलते प्रशासन ने सुखना लेक के आसपास सर्विलांस बढ़ा दी थी

चंडीगढ़, (राजिंद्र शर्मा): प्रवासी पक्षियों के जरिए बर्ड फ्लू फैलने का खतरा रहता है। नवम्बर महीने की शुरुआत से ही शहर में प्रवासी पक्षी आने शुरू हो गए थे जिसके चलते प्रशासन ने सुखना लेक के आसपास सर्विलांस बढ़ा दी थी। 


बर्ड फ्लू को लेकर सुखना लेक से करीब 48 सैंपल लिए गए थे, जिन्हें भोपाल स्थित हाई सिक्योरिटी एनिमल डिजीज हेब्बल में भेजा जाएगा। सभी सैंपल नेगटिव आए हैं और अब प्रशासन 10 दिसम्बर को दोबारा शहर की विभिन्न जगहों से सैंपल लेकर भेजेगा। ये सैंपल सुखना लेक, धनास लेक और सैक्टर-21 मीट मार्कीट समेत अन्य जगह से लिए जाएंगे। 
प्रशासन के एक अधिकारी ने बताया कि पहले लिए सभी सैंपल नेगेटिव आए हैं, जो शहर के लिए राहत की खबर है। अब उन्होंने दोबारा सैंपल लेने शुरू कर दिए हैं, जिन्हें जांच के लिए भोपाल भेजा जाएगा। उन्होंने बताया कि बर्ड फ्लू काफी तेजी से फैलता है जिससे पक्षियों की मृत्यु हो जाती है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के दिशा निर्देशों के तहत ही विभाग ने बर्ड फ्लू की रोकथाम के लिए एक्शन प्लान तैयार किया है।


बता दें कि प्रवासी से स्थानीय पक्षियों में भी बर्ड फ्लू फैलने का खतरा रहता है जिसके चलते ही प्रशासन ने एहतिहात के तौर पर ये कदम उठाए जा रहे हैं। प्रवासी पक्षी नवम्बर में आने शुरू हो जाते हैं, जो यहां पर फरवरी माह तक रहते हैं।

Related Story

Trending Topics

Indian Premier League
Rajasthan Royals

Royal Challengers Bangalore

Match will be start at 27 May,2022 07:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!