वोटिंग के लिए वोटर कार्ड या ID प्रूफ ले जाना जरूरी

Edited By Priyanka rana,Updated: 21 Apr, 2019 01:51 PM

voting

लोकसभा चुनाव के मतदान के दिन इस बार आपको को मतदान करते समय वोटर कार्ड या आई.डी. प्रूफ ले जाने जरूरी होगा, क्योंकि सिर्फ पर्ची पर ही वोटिंग लिस्ट में नाम देखकर आपको वोटिंग की अनुमति नहीं मिलेगी।

चंडीगढ़(राजिंद्र) : लोकसभा चुनाव के मतदान के दिन इस बार आपको को मतदान करते समय वोटर कार्ड या आई.डी. प्रूफ ले जाने जरूरी होगा, क्योंकि सिर्फ पर्ची पर ही वोटिंग लिस्ट में नाम देखकर आपको वोटिंग की अनुमति नहीं मिलेगी। वोटिंग के लिए इस बार घर-घर पहुंचाई जाने वाली पर्ची के साथ कोई एक पहचान पत्र ले जाना जरूरी है। इलैक्शन कमीशन में चुनाव में पारदर्शिता अपनाने के लिए ऐसा किया है। 

गौरतलब है कि अक्सर चुनावों में मतदान के दौरान फर्जी वोटिंग की शिकायतें आयोग को मिलती रही हैं। इन शिकायतों से निपटने के साथ ही वोटिंग में पारदर्शिता लाने के लिए आयोग की ओर से बड़ी पहल की गई है। इसके अलावा लोकसभा चुनाव में इस बार चुनाव आयोग की ओर वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने के साथ ही मतदान के दौरान होने वाली गड़बडिय़ों से निपटने के लिए पुख्ता इंतजाम करने में लगा हुआ है। 

पर्ची पर मिलेगी पोलिंग स्टेशन की लोकेशन :
-इलैक्शन कमीशन की ओर से इस बार जो पर्ची दी जा रही है, उसमें पोलिंग बूथ की पूरी जानकारी दी जा रही है। इसलिए अबकी बार आपको पोलिंग बूथ खोजने के लिए भटकना नहीं पड़ेगा।
-इस बार वोटर को अधिक देर लाइन में खड़ा नहीं होना पड़ेगा। इसके लिए आयोग की ओर से दर्जनों की संख्या में पोलिंग स्टेशनों की संख्या बढ़ा दी है। 
-बूथ बढ़ जाने से लाइनें कम लगेंगी। साथ ही आयोग ने पोलिंग यूथ की पूरी लोकेशन के साथ पर्ची को घर-घर तक पहुंचाने का काम कर रहा है।

चुनावी तैयारियों की समीक्षा को लेकर बैठक :
लोकसभा चुनाव की तैयारी की समीक्षा को लेकर मुख्य चुनाव अधिकारी अजोय कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में सभी नोडल अधिकारियों के साथ बैठक हुई। इसमें चुनाव की तैयारी का जायजा लिया गया। मुख्य चुनाव अधिकारी ने कहा कि यदि कहीं पर भी चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत मिलती है, तो सख्ती से निपटा जाए। 

यू.टी. सचिवालय के सभागार में आयोजित बैठक के दौरान पोलिंग स्टेशन तैयार करने, उनकी सुरक्षा व्यवस्था, वाहनों के मूवमैंट, मॉडल कोड आफ  कंडक्ट, लाइंग स्क्वॉड, सी विजल एप और पोलिंग स्टेशन पर अन्य सुविधाओं की निगरानी के लिए टीमों के गठन और उनकी प्रगति पर जानकारी ली गई। 

इसके अलावा मीटिंग में आर्म्स लाइसैंस डिपॉजिट और ई.वी.एम. मैनेजमेंट समेत अन्य विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई। चीफ इलैक्शन ऑफिसर ने कहा कि चुनाव आचार संहिता से संबंधित शिकायतों को गंभीरता से लिया जाए। इससे जुड़ी कोई शिकायत आती है, तो उसका प्राथमिकता के आधार पर निपटारा किया जाए।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!