नवमी पर हिमाचल के शक्तिपीठों में हवन व कन्या पूजन के साथ किए दर्शन

Edited By Prachi Sharma,Updated: 18 Apr, 2024 07:19 AM

chintpurni

हवन और कन्या पूजन के साथ हिमाचल प्रदेश की शक्तिपीठों में चैत्र माह नवरात्रों का विधिवत समापन हो गया। धार्मिक स्थल चिंतपूर्णी में बुधवार को रामनवमी के दिन माता के दर्शन

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

चिंतपूर्णी/ ज्वालामुखी/ चामुंडा/ श्री नयना देवी जी (सुनील/स.ह./ ब्यूरो/ मुकेश): हवन और कन्या पूजन के साथ हिमाचल प्रदेश की शक्तिपीठों में चैत्र माह नवरात्रों का विधिवत समापन हो गया। धार्मिक स्थल चिंतपूर्णी में बुधवार को रामनवमी के दिन माता के दर्शन करने के लिए श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा। डबल लाइन पुराना बस अड्डा पार करते हुए लुधियाना धर्मशाला तक पहुंच चुकी थी। 

पंजाब के बंगा के ‘रंगड़ बादशाह’ के साथ लगभग 3,000 श्रद्धालु मां चिंतपूर्णी के दरबार में दर्शनों के लिए पहुंचे। बादशाह के साथ आए इन श्रद्धालुओं ने माता चिंतपूर्णी के दरबार में 300 झंडे चढ़ाने की रस्म अदा की। अनुमान के अनुसार बुधवार को रामनवमी के दिन 25,000 से अधिक श्रद्धालुओं ने माता चिंतपूर्णी के दरबार में पूजा-अर्चना की। श्री चामुंडा देवी में चैत्र नवरात्र पूर्णाहुति के साथ सम्पन्न हुए। रामनवमी पर 12,000 श्रद्धालुओं ने मां चामुंडा का आशीर्वाद लिया।

विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री ज्वालामुखी मंदिर में चैत्र माह के आठवें नवरात्रे में भक्तों ने 11,96,213 रुपए का चढ़ावा मां के चरणों में अर्पित किया। मंदिर अधिकारी तहसीलदार मनोहर लाल शर्मा ने बताया कि नौवें नवरात्र में लगभग 22,000 श्रद्धालुओं ने मां के दरबार में हाजिरी लगाई। 

शक्तिपीठ श्री नयना देवी में नवमी के दिन जहां श्रद्धालुओं ने भारी संख्या में माता के दर्शन किए, वहीं पर नवविवाहित जोड़ों ने भी माता का आशीर्वाद प्राप्त किया। संलग्न राज्यों पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और अन्य प्रदेशों से श्रद्धालुओं के पहुंचने का सिलसिला जारी रहा। आज लगभग 25,000 से अधिक श्रद्धालुओं ने नौवीं पूजन किया। अष्टमी नवरात्र पर मंदिर न्यास को चढ़ावे के रूप में 19 लाख 84 हजार 125 नकद, सोना 8 ग्राम, चांदी 1 किलो 105 ग्राम, विदेशी मुद्रा 20 कनाडाई डॉलर, 20 आस्ट्रेलियाई डॉलर, 11 अमरीकी डॉलर और यू.ए.ई. के 260 दिरहम प्राप्त हुए। 

कांगड़ा में नगरकोट धाम माता श्री बज्रेश्वरी देवी मंदिर कांगड़ा में दिल्ली, यू.पी., हरियाणा, पंजाब सहित अन्य राज्यों के श्रद्धालुओं ने मां के दर्शन किए। नवमी को लगभग 8,000 श्रद्धालुओं ने मां के दर्शन किए। वहीं 8वें नवरात्र की गणना के अनुसार 5 लाख 30 हजार 245 रुपए श्रद्धालुओं ने मां के चरणों में अर्पित किए। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!