Dussehra 2019: आज इस पक्षी का दर्शन करने से साल भर बना रहेगा Good Luck

Edited By Lata,Updated: 08 Oct, 2019 11:13 AM

darshan of neelkanth bird on dussehra

आज विजयादशमी का पर्व देश के हर कोने में बड़ी ही धूम-धाम के साथ मनाया जाएगा। बता दें कि इसे बहुत सारी जगहों पर दशहरा के नाम से भी जाना जाता है।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
आज विजयादशमी का पर्व देश के हर कोने में बड़ी ही धूम-धाम के साथ मनाया जाएगा। बता दें कि इसे बहुत सारी जगहों पर दशहरा के नाम से भी जाना जाता है। शास्त्रों के अनुसार इस दिन भगवान राम ने रावण का वध करके मां सीता को लंका से छुड़वाया था। यानि कि इस दिन सत्य की असत्य और अच्छाइयों की बुराइयों पर विजय की प्राप्ति हुई थी। शारदीय नवरात्र के दसवें दिन यानि आश्विन मास की शुक्ल पक्ष की दशमी को ये पर्व मनाया जाता है। 
PunjabKesari, नीलकंठ पक्षी
इस दिन को लेकर ऐसी मान्यता है कि नीलकंठ के दर्शन करना अति शुभ होता है। नीलकंठ पक्षी भगवान शिव का प्रतीक है, जिनके दर्शन से सौभाग्य और पुण्य की प्राप्ति होती है। ऐसे में अगर आज के दिन आपको कहीं भी नीलकंठ के दर्शन हो जाएं तो उसे देखते हुए कहना चाहिए कि नीलकंठ पक्षी, तुम इस पृथ्वी पर आए हो, तुम्हारा गला नीला एवं शुभ्र है, तुम सभी इच्छाओं को देने वाले हो, तुम्हें नमस्कार है। तिथितत्व के पृष्ठ 103 में खंजन पक्षी के देखे जाने के बारे में और वृहत्संहिता के अध्याय 45 में नीलकंठ के कब किस दिशा में दिखने से मिलने वाले फल के बारे में भी विस्तार से बताया गया है। 
PunjabKesari, नीलकंठ पक्षी
बहुत से लोग दशहरे के दिन गंगा स्नान करने को भी बहुत महत्वपूर्ण बताया गया है। कहा जाता है कि दशहरे के दिन गंगा स्नान करने वाले को कई गुना बढ़ा फल मिलता है। इसलिए दशहरे के दिन लोग गंगा या अपने पास किसी पवित्र नदी में स्नान करने जाते हैं।

आज विजयदशमी के दिन अपने काम से संबंधित शस्त्रों की पूजा करने का भी विधान है। इससे जरूरत पड़ने पर ये आपके काम आते हैं।
PunjabKesari, नीलकंठ पक्षी
इस दिन अपने घर या फिर मंदिर में लाल पताका भी लगानी चाहिए। ये पताका जीत का प्रतीक होती है। इससे आपकी जीत हमेशा कायम रहेगी।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!