आपके घर में भी हैं गणपति तो इन कामों को न करें नज़रअंदाज़

Edited By Jyoti,Updated: 02 Jan, 2019 01:26 PM

do not ignore these works related to ganapati

अक्सर देखा जाता है कि कुछ लोग अपने घर में गणेश जी की मूर्ति स्थापित करते हैं, ताकि विघ्नहर्ता उनके सभी कष्टों और दुखों को दूर कर दें।

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
अक्सर देखा जाता है कि कुछ लोग अपने घर में गणेश जी की मूर्ति स्थापित करते हैं, ताकि विघ्नहर्ता उनके सभी कष्टों और दुखों को दूर कर दें। परंतु ऐसे बहुत से लोग होते हैं जिन्हें इनसे संबंधित बहुत सी बातों के बारे में नहीं पता होता। तो आज हम आपको गणेश जी से ही संबंधित कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में पता होना सबके लिए ज़रूरी है। ज्यादातर लोगों को पता होगा कि गणपति को गणेश चतुर्थी के उत्सव के दौरान बड़ी धूम-धाम से घर लाया जाता है। परंतु कुछ लोग इसके अलावा भी घर में गणपति को स्थापित करते हैं। तो बता दें ऐसे में उन्हें 5 ऐसे काम करने चाहिए जिनसे उन पर भगवान गणेश की कृपा हमेशा बनी रहे।

PunjabKesari

वैसे तो गणपति की हर दिन पूजा लाभदायक साबित होता है। पंरतु बुधवार के दिन गणेश जी को तीन दूर्वा ज़रूर अर्पण करने से व्यक्ति के सभी विघ्न दूर होते हैं। क्योंकि हिंदू पुराणों में वर्णन है कि दूर्वा में अमृत का वास होता है। इसलिए दूर्वा अर्पित करने से अमृत अर्पण करने का फल मिलता है। इसके अलावा लाल सिंदूर से रोज़ाना भगवान गणेश जी को तिलक लगाने से व्यक्ति के अंदर सकारात्मक उर्जा का संचार होता है और साथ ही आपका मन हमेशा प्रसन्न रहता है।

PunjabKesariबुधवार के दिन गणेश जी को अखंड अरवा चावल अर्पित करना भी बहुत अच्छा माना जाता है। क्योंकि पुराणों में कई जगह वर्णन आया है कि अन्न के अर्पण से देवता भी प्रसन्न होते हैं। भले ही एक दाना क्यों न हों लेकिन ज़रूर चढाएं। पौराणिक शास्त्रों में कहा गया है कि श्रीकृष्ण ने द्रौपदी के द्वारा अर्पण किए गए खीर का एक दाना खाकर ये संदेश दिया था कि एक दाना भी अर्पण करने से घर-परिवार में सुख-शांति की समृद्धि होती है।

PunjabKesari

हिंदू शास्त्रों में वर्णित है कि गणेश जी को मूंग की दाल से बने लड्डू बेहद पसंद है। मान्यताओं के अनुसार मूंग को बुद्ध ग्रह से संबंधित माना जाता है और बुध के स्वामी गणेश जी हैं। इसलिए मूंग की दाल से बने लड्डू का भोग गणेश को ज़रूर लगाएं, इससे आपका बुध अनुकूल होगा जो बुद्धि और व्यापर दोनों के लिए बहुत अच्छा होता है। इसके अलावा ज्योतिष शास्त्र में कहा गया है कि किसी शुभ काम के लिए जाने से पहले गणेश जी का आशीर्वाद जरूर लेना चाहिए।
एक ऐसा मंदिर जहां गणपति का है Letter Box (VIDEO)

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!