क्यों गाया जाता है शरद पूर्णिमा की रात गोपी गीत ?

Edited By Lata,Updated: 11 Oct, 2019 05:02 PM

gopi geet importance

इस बात से तो सब वाकिफ ही हैं कि हर माह में पूर्णिमा आती है और ये खास होती है। लेकिन अश्विन माह में पड़ने वाली पूर्णिमा अलग होती है,

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
इस बात से तो सब वाकिफ ही हैं कि हर माह में पूर्णिमा आती है और ये खास होती है। लेकिन अश्विन माह में पड़ने वाली पूर्णिमा अलग होती है, जिसे शरद पूर्णिमा के नाम से जाना जाता है। हिंदू धर्म में ये रात बड़ी खास मानी जाती है। कहते हैं कि इस रात भगवान कृष्ण ने अपनी गोपियों संग मिल कर रास लीला की थी। इसी बीच सभी गोपियों ने मिलकर एक गीत गाया था, जिसे गोपी गीत के नाम से जाना जाता है। लेकिन क्या आप में से कोई ये बात जानता है, कि जब रास का समय आया तो कुछ देर के लिए भगवान अंतर्ध्यान हो गए थे। चलिए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से।
PunjabKesari
शरद पूर्णिमा की रात रास प्रारम्भ होने से पहले गोपियों को मान हो जाता है कि इस जगत में हमारा भाग्य ही सबसे श्रेष्ठ है, ऐसा सोचते ही भगवान उनके मन की बात समझकर बीच रास से अंतर्ध्यान हो जाते है। उन्हें न देखकर व्रजयुवतियों के हदय में विरह की ज्वाला जलने लगी। वे प्रेम की मतवाली गोपियां श्रीकृष्णमय हो गई और फिर श्रीकृष्ण की विभिन्न चेष्टाओं और लीलाओं का स्मरण करने लगी। वे अपने को सर्वथा भूलकर ‘श्रीकृष्ण स्वरुप’ हो गई।
PunjabKesari
मतवाली होकर एक वन से दूसरे वन में एक झाड़ी से दूसरी झाड़ी में जाकर श्रीकृष्ण को ढूंढने लगी। बहुत समय बीत जाने के बाद भगवान के विरह की अग्नि में वे पहले से अधिक तड़पने लगी और एक ही स्वर में, ‘गोपी-गीत’ का गान करने लगी। जब भगवान उन्हें कहीं नहीं मिले तो श्रीकृष्ण के ध्यान में डूबी गोपियां यमुना जी के पावन पुलिन पर रमणरेती में लौट आयी और एक साथ मिलकर श्रीकृष्ण के गुणों का गान करने लगी.सबने एक साथ, एक ही स्वर में, ‘गोपी-गीत‘ गाया।

यहां जानें, वो गीत जो गोपियों ने श्री कृष्ण को शरद पूर्णिमा की रात सुनाया था

PunjabKesari
जब सब गोपियों के मन की दशा एक जैसी ही थी, सबके भाव की एक ही दशा थी, तब उन करोड़ो गोपियों के मुंह से एक ही गीत, एक साथ निकला इसमें आश्चर्य कैसा ? गोपी गीत में उन्नीस श्लोक और गोपी गीत `कनक मंजरी’ छंद में है। भगवान के अन्तर्धान होने का एक कारण और था भगवान गोपियों के प्रेम को जगत को दिखाना चाहते थे कि गोपियां मुझसे कितना प्रेम करती है।

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!