मात्र 7 दिनों में होगी हर अधूरी Wish पूरी, बस करना होगा ये काम

Edited By Jyoti,Updated: 23 Apr, 2020 07:05 PM

importance of shiv pradosh vrat in hindi

प्रत्येक व्यक्ति की कामना होती है कि उसकी हर इच्छा जल्द से जल्द पूरी हो परंतु केवल सोच लेने से हर इच्छा पूरी हो, ऐसा होना भी संभव नहीं है।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
प्रत्येक व्यक्ति की कामना होती है कि उसकी हर इच्छा जल्द से जल्द पूरी हो परंतु केवल सोच लेने से हर इच्छा पूरी हो, ऐसा होना भी संभव नहीं है। इसके लिए हर व्यक्ति को मेहनत करनी पड़ती है क्योंकि बिना मेहनत के कभी कुछ हासिल नहीं होता। शास्त्रों में भी लिखा गया है कि भगवान भी केवल उसका साथ देते हैं जो खुद अपने लिए रास्ते बनाता है। मगर कई बार व्यक्ति मेहनत तो करता है परंतु उसे उसका फल नहीं मिल पाता। जिसकी वजह से लोग मेहनत करना ही छोड़ देते हैं किंतु ऐसा करना ठीक नहीं होता। क्योंकि ऐसा करने से न केवल अपनी प्रगति में रुकावट पैदा करते हैं। बल्कि अपने लिए कईं तरह की समस्याएं भी उत्पन्न कर लेते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसा ही बताने वाले हैं जिससे आपको अपनी मेहनत का फल केवल किन्हीं 7 दिनों में ही मिल जाएगा जी हां जानकर आपको थोड़ा अटपटा ज़रूर लगेगा लेकिन धार्मिक शास्त्रों की मानें तो एक ऐसा उपाय है जिससे इन 7 दिनों में आपकी हर इच्छा पूरी हो सकती है।

सप्ताह में केवल 7 दिन होते हैं। कहा जाता है कि प्रत्येक व्यक्ति को भगवान ने साथ ही दिन दिया है इन्हीं 7 दिनों में उसका जीना मरना तथा उसके जीवन के सभी कार्य संपन्न होते हैं। हिंदू पंचांग के अनुसार सप्ताह में कुल 7 दिन होते हैं और महीने में 30 दिन इन 7 दिनों में से कोई एक दिन भगवान शिव की पूजा का खास दिन माना जाता है। जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं।

बहुत से लोगों को लग रहा होगा कि इसमें केवल सोमवार का दिन ही शामिल होगा। तो आपको यह लगना गलत नहीं है क्योंकि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार भगवान शिव की पूजा के लिए सोमवार का दिन सबसे उत्तम व श्रेष्ठ माना जाता है। परंतु हम बात करेंगे हैं शिवजी के सबसे प्रिय दिन की, जिसे प्रदोष व्रत के नाम से जाना जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार प्रदोष वाले दिन प्रदोष काल में यानी संध्या काल में शिवजी की की गई पूजा एवं व्रत व्यक्ति को हर तरह की परेशानी से मुक्त करती है तथा उसकी समस्त इच्छाओं को पूरा करती है। बता दें पंचांग के अनुसार प्रदोष व्रत शुक्ल पक्ष एवं कृष्ण पक्ष के त्रयोदशी तिथि में होता है।

शास्त्रों के अनुसार इस व्रत को बहुत ही लाभकारी बताया गया है। प्रदोष व्रत वाले दिन जो भी व्यक्ति उपवास रखता है तथा घर में या शिवालय में जाकर शिव की पूजा-अर्चना करता है उस पर भगवान शिव की कृपा होती है। जिससे उसके सभी पापों का नाश होता है एवं मृत्यु के बाद वे मोक्ष की प्राप्ति पाता है।

साथ ही साथ बताया जाता है कि प्रदोष व्रत वाले दिन जो व्यक्ति अपनी किसी भी तरह की मनोकामना को जल्द से जल्द पूरा करना चाहता हो उसे इस दिन प्रदोष काल में यानी संध्याकाल में रुद्राक्ष की माला से 1000 बार निम्न मंत्र का जाप करना चाहिए। ध्यान रहे प्रदोष व्रत वाले दिन शिवजी की पूजा का के लिए सबसे श्रेष्ठ समय सूर्यास्त के बाद का माना जाता है।

ॐ तत्पुरुषाय विद्महे महादेवाय धीमहि तन्नो रुद्र: प्रचोदयात

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जो भी व्यक्ति इस मंत्र का जाप पूरी श्रद्धा से करता है 7 दिनों में उसकी मनोकामना पूरी हो जाती है।

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!