इस बार करवा चौथ पर पत्नी संग कृपा बरसाएंगे चंद्रमा

Edited By Jyoti,Updated: 15 Oct, 2019 05:32 PM

karwa chauth vrat 2019 keep these things in mind on 17 october

कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को हर साल हिंदू धर्म का मुख्य त्यौहार करवाचौथ मनाया जाता है। विवाहित महिलाएं इस दिन पूरा दिन भूखी-प्यासी रहकर अपने पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को हर साल हिंदू धर्म का मुख्य त्यौहार करवाचौथ मनाया जाता है। विवाहित महिलाएं इस दिन पूरा दिन भूखी-प्यासी रहकर अपने पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं। बता दें इस बार करवाचौथ 17 अक्टूबर को मनाया जा रहा है। माना  रहा है इस बार का करवाचौथ पर चंद्रमा अपने साथ गुडलक लेकर आया है। जिसका मुख्य कारण है करवाचौथ पर बन रहा संयोग। कहा जा रहा है 70 साल बाद करवा चौथ की शाम चंद्रमा शुभ नक्षत्र में उदित होने वाला है। तो आइए जानते हैं इस साल करवा चौथ पर बन रहे शुभ संयोग के बारे में-
PunjabKesari, करवा चौथ, Karwa Chauth, Karwa Chauth 2019
रोहिणी नक्षत्र में चंद्र दर्शन
हर वर्ष करवा चौथ का व्रत कार्तिक महीने के कृष्ण पक्ष में चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है। जिसे कुछ मान्यताओं के अनुसार संकष्टी चतुर्थी भी कहते हैं। संकष्टी यानि संकटों को दूर करने वाली चतुर्थी। ज्योतिष विद्वानों का मनना है कि इस बार करवा चौथ का चांद रोहिणी नक्षत्र में उदित होने वाला है। कहते हैं रोहिणी नक्षत्र चंद्रमा की सबसे प्रिय पत्नी है। इसलिए कहा जाता है जब चंद्रमा रोहिणी नक्षत्र में होते हैं तो अत्यंत शुभ फलदायी प्राप्त होते हैं।

नक्षत्रों का शुभ संयोग
करवा चौथ के दिन दोपहर 3 बजकर 23 मिनट पर कृतिका नक्षत्र की समाप्ति के साथ रोहिणी नक्षत्र आरंभ होगा। इन दोनों नक्षत्रों के साथ करवाचौथ का व्रत बहुत ही शुभ फलदायी है। रोहिणी नक्षत्र के साथ चंद्रमा का संयोग नवविवाहितों के दांपत्य जीवन में प्रेम और गृहस्थी के सुख को बढ़ाने में सहायक होगा।
PunjabKesari, Rohini Nakshtra, रोहिणी नक्षत्र
अन्य संयोग
करवाचौथ के दिन चंद्रमा वृष राशि में होगा, जिसके स्वामी शुक्र हैं जिन्हें ज्योतिष शास्त्र में प्रेम और यौन संबंध का कारक माना गया है। शुक्र के घर में चद्रमा का होना विवाहित लोगों और प्रेमियों के लिए शुभ फलदायी है। कहा जाता है इस दिन व्रत पूजन से रिश्ते में प्रेम और उत्साह में वृद्धि होती है।

सर्वार्थ सिद्धि योग
माना जा रहा है करवा चौथ पर सुबह सूर्योदय के समय तक रहेगा सर्वार्थ सिद्धि नामक शुभ योग रहेगा। ऐसे में सूर्योदय से पूर्व उठकर स्नान पूजन और व्रत का संकल्प लेना शुभ फलदायी रहेगा।
PunjabKesari, करवा चौथ, Karwa Chauth, Karwa Chauth 2019

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!