फिजूलखर्ची को रोकने के लिए आज ही घर में रखें ये चीज़ें

Edited By Lata,Updated: 17 Apr, 2019 01:19 PM

keep these things in the house just to stop wasteful

आज के समय में अधिक पैसा होने की वजह से कई लोगों में फिजूलखर्ची करने की लत लग जाती है और यही आदत धीरे-धीरे व्यक्ति को कंगाल बना देती है।

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)
आज के समय में अधिक पैसा होने की वजह से कई लोगों में फिजूलखर्ची करने की लत लग जाती है और यही आदत धीरे-धीरे व्यक्ति को कंगाल बना देती है। आज हम आपको इससे बचने के लिए महाभारत में भगवान कृष्ण द्वारा बताई गई उन पांच चीज़ों के बारे में बताएंगे जिसे घर में रखने पर फिजूलखर्ची से बचा जा सकेगा और जिससे घर में बरकत बनी रहेगी। शास्त्रों में भी बताया गया है कि इन्हें रखने पर जीवन में कभी किसी व्यक्ति को दरिद्रता का सामना नहीं करना पडे़गा। तो चलिए जानते हैं उन चीज़ों के बारे में-
PunjabKesari, kundli tv, chandan image
चंदन 
शास्त्रों में ऐसा कहा गया है कि व्यक्ति को अपने घर में हमेशा चंदन रखना चाहिए। जैसे कि श्रीकृष्ण ने युधिष्ठिर को बताया कि जिस प्रकार चंदन के पेड़ पर सांप लिपटे रहते हैं लेकिन फिर भी चंदन को जहरीला नहीं बना पाते। उसी प्रकार चाहे जितनी भी नकारात्मक ऊर्जा घर में हो, चंदन रखने से नकारात्मक ऊर्जा नष्ट हो जाती है और घर में हमेशा सकरात्मक ऊर्जा बना रहती है। 
PunjabKesari, kundli tv, desi ghee image
घी 
कहते हैं कि घर में देसी घी रखने पर खाने-पीने में हमेशा बरकत बनी रहती है। लेकिन इसके साथ एक बात का ध्यान जरूर रखना चाहिए कि घी केवल गाय का ही होना चाहिए और अगर हो सके तो गाय का घी घर पर ही बनाना चाहिए। सुबह-शाम घर के मंदिर में उसी घी से दीपक भी जलाना चाहिए। ऐसा करने पर जीवन में आ रही आर्थिक समस्या दूर होती है। 
PunjabKesari, kundli tv, veena image
वीणा
मां सरस्वती ज्ञान और सद्बुद्धि की देवी के रूप में जानी जाती हैं। धन को सही तरह से उपयोग करने का ज्ञान मां सरस्वती से ही मिलता है। श्रीकृष्ण ने बताया कि जिस प्रकार माता सरस्वती कमल के फूल पर विराजमान हैं और जिस प्रकार कमल का फूल कीचड़ में उगता है लेकिन कीचड़ कमल को छू भी नहीं पाता है। उसी प्रकार माता सरस्वती के वाद्य यंत्र वीणा को घर में रखने से दरिद्रता, गरीबी और अज्ञान दूर हो जाते हैं और घर में सुख-शांति बनी रहती है। 
PunjabKesari, kundli tv तांबे के बर्तन
जल 
घर के मंदिर में पीतल या चांदी के बर्तन में जल भरकर रखने से धन के आवागमन ठीक होता है। एक बात का ध्यान जरूर रखने चाहिए जब भी घर कोई आए उसे पानी अवश्य पीलाना चाहिए। ऐसा करने से धन का फिजूलखर्च नहीं होता है और साथ ही घर में धन बना भी रहता है।
PunjabKesari, kundli tv
पानी से भरी बाल्टी
कहते हैं कि घर के बाथरूम में साफ पानी की बाल्टी भरकर रखनी चाहिए और उसे रखने के लिए ईशान यानि पूर्व-उत्तर का कोना ही चुनें।  

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!