Ram Navami 2024: 16 या 17 अप्रैल जानें, इस बार कब मनाया जाएगा राम नवमी का पर्व

Edited By Prachi Sharma,Updated: 04 Apr, 2024 06:37 AM

ram navami

शास्त्रों के अनुसार भगवान विष्णु के सातवें अवतार प्रभु श्रीराम का जन्म चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि के मनाया जाता है। जिसे राम नवमी कहते हैं। त्रेता

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Ram Navami 2024: शास्त्रों के अनुसार भगवान विष्णु के सातवें अवतार प्रभु श्रीराम का जन्म चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि के मनाया जाता है। जिसे राम नवमी कहते हैं। त्रेता युग में इस दिन ही श्री राम ने भक्तों के कष्ट को दूर करने के लिए जन्म लिया था। चैत्र नवरात्रि के नौवें दिन राम नवमी का व्रत रखा जाता है और इसी के साथ इसी दिन मां दुर्गा के नौंवे स्वरूप सिद्धिदात्री की भी आराधना करने का विधान है।  पूरे देश में इस दिन खूब धूम देखने को मिलती है खासकर श्री राम की नगरी अयोध्या में। बता दें कि 9 अप्रैल से नवरात्रि की शुरुआत हो रही है। तो चलिए ऐसे में जानते हैं कब मनाया जाएगा राम नवमी का पर्व।

PunjabKesari Ram Navami

Ram navami  कब है राम नवमी 2024
पंचांग के मुताबिक राम नवमी का पर्व 16 अप्रैल को दोपहर 01 बजकर 30 मिनट से लेकर अगले दिन दिनांक 17 अप्रैल को दोपहर 03 बजकर 14 मिनट तक है। उदया तिथि के मुताबिक 17 अप्रैल को ये पर्व मनाया जाएगा।

नवमी तिथि प्रारम्भ- 16 अप्रैल 2024 को दोपहर 01 बजकर 23 मिनट तक।
नवमी तिथि समाप्त- 17 अप्रैल 2024 को दोपहर 03 बजकर 14 मिनट तक।
राम नवमी अभिजीत मुहूर्त - इस दिन अभिजीत मुहूर्त नहीं रहेगा।
विजय मुहूर्त- दोपहर 02 बजकर 34 मिनट से 03 बजकर 24 मिनट तक।
गोधूलि मुहूर्त - शाम 06 बजकर 47 मिनट से 07 बजकर 09 मिनट तक।
रवि योग - पूरे दिन।

PunjabKesari Ram Navami

इसी के साथ आपको बता दें कि इस दिन रवि योग का भी निर्माण होने जा रहा है। ज्योतिष शास्त्र में इस योग को बेहद ही शुभ माना जाता है। इस योग में पूजा करने से श्री राम के साथ-साथ सूर्य देव का भी आशीर्वाद प्राप्त होता है और हर तरह के कष्ट से मुक्ति मिलती है।

Ram Navami puja method राम नवमी पूजा विधि
भगवान राम को प्रसन्न करने के लिए इस दिन सबसे पहले माता सीता, लक्ष्मण जी और हनुमान जी की के साथ उनकी प्रतिमा स्थापित करें। जल अर्पित करने के बाद उन्हें  चंदन, रोली, अक्षत, फूल आदि पूजन सामग्री चढ़ाएं। इसके बाद मिठाई का बोग लगाकर आरती के साथ पूजा का समापन करें। इसके अलावा इस दिन हो सके तो ज्यादा से ज्यादा राम नाम का जाप करें। कहते हैं इस नाम का जाप करने से जीवन की हर बाधा समाप्त हो जाती है।

इसी के साथ यदि आप राम भगवान को जल्द से जल्द प्रसन्न करना चाहते हैं इसका सबसे सरल उपाय है हनुमान जी की पूजा। राम नवमी के दिन सुंदरकांड और हनुमान चालीसा का पाठ करें।

Chant these mantras on Ram Navami राम नवमी पर इन मंत्रों का करें जाप

ऊं रामाय हुं फट् स्वाहा

राम रामेति रामेति रमे रामे मनोरमे । सहस्त्र नाम तत्तुन्यं राम नाम वरानने

ॐ राम ॐ राम ॐ राम ह्रीं राम ह्रीं राम श्रीं राम श्रीं राम

PunjabKesari Ram Navami

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!