क्या सच में आज भी हनुमान जी करते हैं राम भक्तों का बेड़ा पार ?

Edited By Lata,Updated: 06 Mar, 2019 02:13 PM

religious story of hanuman ji

इस बात से तो सब वाकिफ हैं कि जब-जब धरती पर कोई संकट आया है तो भगवान शिव ने अपने भक्तों को बचाने के लिए बहुत से अवतार लिए हैं।

ये नहीं देखा तो क्या देखा(video)
इस बात से तो सब वाकिफ हैं कि जब-जब धरती पर कोई संकट आया है तो भगवान शिव ने अपने भक्तों को बचाने के लिए बहुत से अवतार लिए हैं। भोलेनाथ ने त्रेता युग में हनुमान जी का अवतार लेकर भगवान राम की मदद की थी और यही नहीं बल्कि हनुमान जी का अवतार सबसे श्रेष्ठ माना गया है। हनुमान जी एक ऐसे देव हैं जिन्हें अजर-अमर होने का वरदान मिला था। लेकिन क्या किसी को ये पता है कि वे कलयुग में भी जीवित हैं? अगर नहीं, तो आज हम आपको इसी से जुड़ी एक रोचक कथा के बारे में बताएंगे।
PunjabKesari, kundli tv, ram darbar image
रामायण के अनुसार जब लंका में बहुत खोज करने पर माता सीता का पता नहीं चला तो हनुमान जी को लगा कि वे मर चुकी हैं लेकिन जैसे ही उनको भगवान राम का स्मरण हुआ तो उन्होंने अपनी पूरी ताकत के साथ माता सीता को अशोक वाटिका में खोज लिया और उसी समय माता ने उन्हें अमर होने का वरदान दिया था। इसलिए हनुमान जी हर युग में श्री राम के भक्तों की रक्षा अवश्य करते हैं। इस बात का प्रमाण हनुमान चालीसा की एक चौपाई में भी मिलता है कि "अष्ट सिद्धि नौ निधि के दाता...अस बर दीन्ह जानकी माता"। यानि भगवान को देवी सीता से ऐसा वरदान मिला था जिसकी वजह से वे किसी को भी आठों सिद्धियां और नौ निधियां दे सकते हैं।
PunjabKesari, kundli tv, lord hanuman image
एक समय में भगवान राम ने अपनी जीवित समय में बता दिया था कि वे कब तक धरती पर रहेंगे और कब अपने धाम में वापस चले जाएंगे। लेकिन जब इस बात का पता हनुमान जी को लगा तो उन्हें बहुत ज्याद दुख हुआ था और ये जानने के बाद वे सीधा माता सीता के पास जाकर कहने लगे आपने मुझे अजर-अमर होने का वरदान दिया लेकिन जब मेरे प्रभु ही इस धरती पर नहीं रहेंगे तो मेरे अमर होने का क्या फायदा? तो आप मुझ से ये वरदान वापिस ले लीजिए। 
PunjabKesari, kundli tv, lord ram and hanuman image
कुछ समय बाद वहां पर भगवान राम भी आ पहुंचे और हनुमान जी को अपने गले से लगा लिया। राम जी ने कहा कि इस धरती पर जो भी आता है उसका मरण भी निश्चित होता है। फिर वो चाहे कोई देव ही क्यों न हो और तुम्हें तो ये वरदान खुद देवी सीता ने दिया है, तुम इस धरती पर रहकर राम नाम लेने वालों का बेड़ा पार लगाओगे और धरती पर एक समय ऐसा आएगा कि जब कोई देव अवतार नहीं होगा तो पापी लोगों की संख्या बढ़ जाएगी और तब तुम भक्तों का उद्धार करोगे और तभी हनुमान जी अपने अमर होने के वरदान को समझ पाए थे और भगवान राम की आज्ञा के अनुसार आज भी धरती पर राम भक्तों का बेड़ा पार लगाते हैं। ऐसा माना भी गया है कि जहां भगवान राम का नाम, राम कथा या रामायण का पाठ हो तो वहां हनुमान जी भक्त के रूप में जरूर आते हैं। 
PunjabKesari, kundli tv, lord hanuman image
महाशिवरात्रि पर करें ये खास उपाय, अपार दौलत के साथ मिलेगा भगवान शंकर जैसा पति(video)
 


 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!