घर में भजन-कीर्तन करने से पहले ज़रूर जान लें ये बातें

Edited By Jyoti,Updated: 05 Feb, 2019 05:06 PM

these five things should be kept in mind while doing bhajan kirtan

इतना तो सब जानते हैं कि हिंदू धर्म में पूजा-पाठ का कितना महत्व है। इसमें अलग-अलग देवी-देवताओं के विभिन्न तरहों से पूजा करते हैं। परंतु इसके साथ ही इन्हें खुश करने और इनकी कृपा पाने के लिए इनका भजन-कीर्तन आदि भी किया जाता है।

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
इतना तो सब जानते हैं कि हिंदू धर्म में पूजा-पाठ का कितना महत्व है। इसमें अलग-अलग देवी-देवताओं के विभिन्न तरहों से पूजा करते हैं। परंतु इसके साथ ही इन्हें खुश करने और इनकी कृपा पाने के लिए इनका भजन-कीर्तन आदि भी किया जाता है। लेकिन हम में से बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हें भजन-कीर्तन करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए इस बारे में नहीं पता होता। जिसकी वजह से न तो वो भगवान की कृपा पाते हैं और न ही इन्हें शुभ फल प्राप्त नहीं होते। आइए जानते हैं इससे जुड़ी कुछ खास बातें-
PunjabKesari, Bhajan, Kirtan, Kirtan In home
जैसे कि हम सब जानते हैं कि हिंदू धर्म में भजन-कीर्तन करने-कराने की परंपरा बहुत पुराने समय से प्राचीन है। बल्कि शादी-विवाह जैसे खास मौकों पर भी भजन-कीर्तन कराए जाते हैं। इसे बहुत ही शुभ माना गया है। इसके अलावा साधारण दिनों में भी लोग अपने घरों में भजन-कीर्तन कराते हैं। ऐसे मान्यता है कि भजन-कीर्तन कराने से घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है। इसके साथ ही ये भी कहा जाता है कि इससे घर में देवी लक्ष्मी का वास होता है।
PunjabKesari, Bhajan, Kirtan, Kirtan In home
इन बातों का रखें ध्यान-
हमेशा भजन-कीर्तन करते समय इस बात का ध्यान रखें कि आपका मुंह पूर्व या उत्तर दिशा की ओर हो। ज्योतिष और वास्तु की मानें तो इन दो दिशाओं को छोड़कर किसी अन्य दिशा में भजन-कीर्तन नहीं करना चाहिए।

इतना तो सभी जानते हैं कि हंदू धर्म में सबसे सर्वप्रथम पूज्य देवता भगवान गणेश हैं। इसलिए कहा जाता है कि भजन-कीर्तन करने से पहले भगवान गणेश की मू्र्ति स्थापित करना ज़रूरी बताया गया है। कहा जाता है कि गणेश जी को याद किए बिना भजन-कीर्तन का संपूर्ण फल प्राप्त नहीं होता है। जिस भी देवी-देवता का भजन कर रहे हों, उनके चित्र के समाने गाय के घी का दीपक ज़रूर जलाएं। इसके साथ ही धूप जलाना और जल का पात्र रखना भी बहुत ज़रूरी माना गया है।
PunjabKesari, Bhajan, Kirtan, Kirtan In home
इसके अलावा इस बात का ध्यान रहे कि जिस स्थान पर भजन-कीर्तन का आयोजन हो रहा हो, इनका साफ़-सफ़ाई का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए। कहते हैं अगर जिस स्थान पर भजन-कीर्तन का आयोजन हो रहा हो, वहां पर गंदगी नहीं होनी चाहिए।
 

ज्योतिष के अनुसार भजन-कीर्तन का आयोजन सामूहिक रूप से कराना शुभ माना गया है। यानि कि भजन-कीर्तन में परिवार से समस्त लोगों का साथ होना अनिवार्य माना जाता है।
PunjabKesari, Bhajan, Kirtan, Kirtan In home
BLUE और BLACK PEN से लिखने वालों में होती है ये ख़ासियतें (VIDEO)

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!