Uttarakhand Foundation Day: पंजाब राजभवन में हुआ उत्तराखंड के स्थापना दिवस समारोह का आयोजन

Edited By Prachi Sharma,Updated: 10 Nov, 2023 08:57 AM

uttarakhand foundation day

पंजाब के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित की प्रेरणा एवं मार्गदर्शन में आज पंजाब राजभवन में ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ योजनांतर्गत उत्तराखंड राज्य का स्थापना

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

चंडीगढ़ (हरिश्चंद्र): पंजाब के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित की प्रेरणा एवं मार्गदर्शन में आज पंजाब राजभवन में ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ योजनांतर्गत उत्तराखंड राज्य का स्थापना दिवस मनाया गया। इस अवसर पर आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में उत्तर क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र के कलाकारों द्वारा एक मनमोहक सांस्कृतिक प्रस्तुति के अंतर्गत उत्तराखंड की नंदा देवी लोक जात यात्रा का प्रदर्शन किया गया।

उत्तराखंड के राज्यपाल गुरमीत सिंह का अभिनंदन वीडियो संदेश भी सुनाया गया। राज्य स्थापना दिवस समारोहों की कड़ी में ऐसा पहली बार हुआ जब किसी राज्यपाल का वीडियो संदेश सुनाया गया हो। राज्यपाल ने उत्तराखंड के स्थापना दिवस पर बधाई देते हुए लोक कलाकारों द्वारा किए गए प्रस्तुतीकरण की प्रशंसा की और कार्यक्रम में उपस्थित दर्शकों से संवाद स्थापित करते हुए कहा कि इन स्थापना दिवसों को मनाने का उद्देश्य भाईचारे, अखंडता और राष्ट्र के प्रति प्रेम की भावना को मजबूत करना और उन लोगों के प्रयासों को याद करना है जिन्होंने राज्य का दर्जा हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत की। 

उत्तराखंड के बारे में राज्यपाल ने कहा कि उत्तराखंड की भूमि देवभूमि, तपोभूमि और वीर-भूमि है जहां हजार वर्षों से भी अधिक समय से तीर्थयात्री मोक्ष और पाप से मुक्ति व शुद्धिकरण की खोज में आते रहे हैं। यहां मौजूद बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमनोत्री 4 सबसे पवित्र और श्रद्धेय हिंदू मंदिर हैं जिन्हें उत्तराखंड के 4 धाम के रूप में भी जाना जाता है। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड केवल हिंदुओं के लिए ही तीर्थस्थल नहीं है। 

हिमालय की गोद में स्थित हेमकुंड साहिब, सिखों का तीर्थ स्थल है। पुरोहित ने कहा कि भारत माता के लिए उत्तराखंड की भूमि और यहां के लोगों का योगदान अतुलनीय है। उत्तराखंड कई नदियों का उद्गम स्थल है जिन्होंने भारत के एक बड़े हिस्से को सिंचित और विकसित किया है। 
 

Related Story

Trending Topics

India

Ireland

Teams will be announced at the toss

img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!