इस स्थान पर न रखें पलंग, दांपत्य जीवन में बढ़ेगी दूरियां

Edited By ,Updated: 13 Nov, 2016 02:48 PM

vastu

फेंगशुई के सरल उपायों के कारण इसका चलन अन्य देशों सहित भारत में भी बढ़ता जा रहा है। फेंग मतलब वायु और शुई यानि जल अर्थात फेंगशुई शास्त्र जल व वायु

फेंगशुई के सरल उपायों के कारण इसका चलन अन्य देशों सहित भारत में भी बढ़ता जा रहा है। फेंग मतलब वायु और शुई यानि जल अर्थात फेंगशुई शास्त्र जल व वायु पर आधारित है। जीवन में सुख-शांति बनाए रखने के लिए फेंगशुई में बहुत सारे उपाय बताए गए हैं। जिन पर अमल करने से दांपत्य जीवन में प्रेम बढ़ता है। आइए जाने फेंगशुई के कुछ आसान टिप्स-

 

* कई लोग शयन कक्ष में खिड़की के पास पलंग लगाते हैं लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। खिड़की के पास पलंग लगाने से पति-पत्नी के रिश्तों में तनाव अौर अविश्वास में बढ़ौतरी होती है। खिड़की के पास बिस्तर लगाना पड़े तो सिरहाने अौर खिड़की के मध्य पर्दा अवश्य लगाएं।

 

* जिस चादर में छेद या कटी-फटी हो बेडरुम में उसका प्रयोग नहीं करना चाहिए। जिस चादर में लड़ाई-झगड़े या नेगेटिविटी के चित्र हों उसका भी प्रयोग नहीं करना चाहिए।

 

* पलंग के नीचे कोई भी सामान नहीं रखना चाहिए। पलंग के नीचे सामान रखने से पति-पत्नी के संबंधों में तनाव बढ़ता है। पलंग के नीचे का स्थान खाली रखने से कमरे में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है। 

 

* कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें शयनकक्ष में नहीं रखना चाहिए जैसे टीवी, कंप्यूटर आदि। इनसे निकले वाली तरंगे कमरे में नकारात्मकता फैलाती है। इन चीजों को कमरे में रखना पड़े तो इन्हें केबिनेट के अंदर या ढंककर रखना चाहिए। 

 

* हल्के रंग शांति अौर प्यार बढ़ाते हैं। शयनकक्ष की दीवारों में हल्के रंगों का प्रयोग करना चाहिए। पति-पत्नी के कमरे में गहरे अौर काले रंग का प्रयोग कभी भी नहीं करना चाहिए। 

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!