Kundli Tv- घर में यहां रखा DUSTBIN देता है मुसीबतों को दावत

Edited By Jyoti,Updated: 24 Oct, 2018 05:07 PM

vastu tips

रोज़ाना हम आपको वास्तु से जुड़ी बहुत से बातें बताते हैं, जिनका मानव जीवन पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है। आज हम आपके घर में उपयोग होने वाली बड़ी ही सामान्य चीज़ के बारे में बताने जा रहे हैं।

ये नहीं देखा तो क्या देखा (देखें VIDEO)
रोज़ाना हम आपको वास्तु से जुड़ी बहुत से बातें बताते हैं, जिनका मानव जीवन पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है। आज हम आपके घर में उपयोग होने वाली बड़ी ही सामान्य चीज़ के बारे में बताने जा रहे हैं। हम बात कर रहे हैं घर में उपयोग होने वाले डस्टबिन की। अब आप सोचेंगे कि आखिर घर में रखे डस्टबिन का वास्तु से क्या संबंध हो सकता है। तो आपको बता दें कि एेसा नहीं है, हमारे घर में पड़ी छोटी से छोटी चीज़ का वास्तु से गहरा संबंध होता है, जिनमें से डस्टबिन भी बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। तो आइए जानते हैं इससे जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें।
PunjabKesari
सबसे पहले आपको बता दें कि डस्टबिन के शब्दों को अगर तोड़कर देखा जाए तो डस्ट का मतलब होता है वारी यानि हमारे घर में जो धूल-मिट्टी होता है और बिन का मतलब होता है कलेक्शन होता है। इसका मतलब यह होता है कि यह हमारे घर की सारी नेगेटिविटी को अपने अंदर समेटता है।

इसलिए वास्तु विज्ञानियों का कहना है कि इसे रखने से पहले कुछ बातों को जान लेना बहुत ज़रूरी होता है। कुछ लोगों की आदत होती है कि वह घर में कहीं भी डस्टबिन रख देते हैं, लेकिन वास्तु के अनुसार एेसा करना ठीक नहीं माना जाता। 
PunjabKesari
कुछ घरों में देखा जाता है कि महिलाएं किचन जिसे घर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है, वहां डस्टबिन रख देती हैं, जो बिल्कुल ठीक नहीं माना जाता। आपको बता दें कि इससे घर में बहुत बड़-बड़े वास्तु दोष उत्पन्न होने का डर बना रहता है। वास्तु के अनुसार जिस घर का किचन साऊथ ईस्ट यानि दक्षिण पूर्व में हो तो वहां डस्टबिन रखने से महिलाओं की हेल्थ और पुरुषों की सेक्शुयल हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है। 

कहा जाता है अगर आपकी किचन में पड़ा डस्टबिन सड़ने लगे मतलब उसमें से गंदी बदबू आने लगे तो इसके बुरे प्रभाव के कारण पति-पत्नी के बीच तनाव पैदा हो जाता है। तो अगर आपकी किचन में बड़ा डस्तबिन बदबू छोड़ने लगे तो समझ लीजिए कि आपके घर में वास्तु दोष पैदा हो रहे हैं। 
PunjabKesari
कहा जाता है कि गंदी बदबू से शुक्र पीड़ित हो जाता है और अगर शुक्र पीड़ित हो जाता है तो घर की महिलाएं बीमार पढ़ने लगती हैँ। वास्तु के अनुसार एेसा माना जाता है कि जब घर की महिला बीमार होती हैं तो उसकी नेगेटिव ऊर्जा उसके द्वारा बनाए जाने वाले पर पड़ती है। जिसे खाने के बाद घर के सदस्य मे भी नेगेटिविटी बढ़ने लगती है। तो अगर आप किचन में डस्टबिन रख भी रहे हैं तो एेसी व्यवस्था की जाए कि किचन का जो साऊथ वेस्ट कोना है वहां एक एेसा केबेनिट रखा जाए कि वह हमेशा बंद रहे, जिसे ज्यादा खोला न जाए ताकि किसी भी तरह की बदबू बाहर न आए। 
PunjabKesari
कुछ लोगों की आदत होती है वो घर के हर कमरे में डस्टबिन रखते हैं, देखा जाए तो सफाई के लिहाज़ ले इसे सही माना गया है। लेकिन कुछ लोगों की आदत होती है वो अपन सिरहाने इसे रख लेते हैं, जो वास्तु के अनुसार कईं तरह की मुसीबतें पैदा कर देता है। इससे व्यक्ति की मेंटल और फिजिकल हेल्थ पर बुरा प्रभाव पड़ता है।  
कुंडली टीवी पर करें विंध्याचल धाम के दर्शन(Video)

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!