क्यों होती है नवरात्रि के दौरान ही शुभ कार्यों की शुरूआत?

Edited By Lata,Updated: 01 Oct, 2019 10:56 AM

why does auspicious work begin during navratri

हिंदू धर्म में नवरात्रि का पर्व बहुत ही शुभ व महत्वपूर्ण माना जाता है। कहते हैं कि इस दौरान सारे शुभ कामों की शुरूआत हो जाती है।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
हिंदू धर्म में नवरात्रि का पर्व बहुत ही शुभ व महत्वपूर्ण माना जाता है। कहते हैं कि इस दौरान सारे शुभ कामों की शुरूआत हो जाती है। इससे पहले पितृ पक्ष होने की वजह से सब काम रूक जाते हैं और लोग नवरात्रि का ही इंतजार करते हैं। शास्त्रों के अनुसार ऐसा इसलिए क्योंकि इस दौरान किया जाने वाला हर काम सिद्ध होता है। मना जाता है कि कार्यों की शुरूआत अगर इस बीच की जाए तो बहुत ही लाभपद्र व शुभ होता है। 
PunjabKesari, Navratri 2019, शारदीय नवरात्रि
कहते हैं कि नवरात्रि के शुभ मुहूर्त में दुर्गा पूजा की जाती है और दुर्गा पूजा की शुरूआत से ही शस्त्र-पूजा आरंभ हो जाती है। इसके अलावा इन दिनों देवी दुर्गा की पूजा की जाती है। चारों तरफ भक्ति का भाव नजर आता है। इसलिए हर तरफ माता की भक्ति का सकारात्मक माहौल हर जगह दिखाई देता है। नवरात्रि का समय शुद्धि का समय होता है और पारंपरिक रूप से नए कार्यों की शुरुआत करने के लिए शुभ और धार्मिक समय है।
PunjabKesari, Navratri 2019, शारदीय नवरात्रि
दसमहाविद्याओं की होती है पूजा 
मान्यताओं के अनुसार नवरात्रि के पवित्र दिनों में शुभ संकल्प सिद्ध होते हैं। क्योंकि नवरात्रि के पवित्र दिनों में प्रकृति के बहुत सारे अवरोध खत्म हो जाते हैं। इससे पहले ही श्राद्धकर्म में सभी शुभ कार्यों पर रोक रहती है। इसलिए नवरात्रि में सभी शुभ कार्यों की शुरुआत हो जाती है। मान्यताओं के अनुसार नवरात्रि में व्यक्ति नियंत्रण पूर्ण व्यवहार करता है और उत्तम कार्य में अपना मन लगाता है। इसके अलावा इन दिनों दसमहाविद्याओं की पूजा भी की जाती है। जिसके कारण भी यह समय आपके लिये शुभ कार्यों के लिये बेहतर साबित होता है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!