पर्यावरण दिवस पर निगम ने किया पौधरोपण

Edited By Jyoti, Updated: 06 Jun, 2022 12:52 PM

world environment day

नई दिल्ली: दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर अपने सभी 12 जोन क्षेत्रों में कई कार्यक्रम आयोजित किए। इस बार के पर्यावरण दिवस की थीम है, ‘केवल एक पृथ्वी’-प्रकृति के साथ सामंजस्य बना कर रहना।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
नई दिल्ली:
दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर अपने सभी 12 जोन क्षेत्रों में कई कार्यक्रम आयोजित किए। इस बार के पर्यावरण दिवस की थीम है, ‘केवल एक पृथ्वी’-प्रकृति के साथ सामंजस्य बना कर रहना।

निगम ने पर्यावरण संरक्षण का संदेश देते हुए मोतीबाग फ्लाईओवर पर 12000 वर्गफुट में एकल वॉल पेंटिंग का निर्माण कराया है। यह दिल्ली एनसीआर क्षेत्र की सबसे बड़ी एकल वॉल पेंटिंग है। कोन एलिवेटस से प्राप्त सीएसआर फंडिंग के सहयोग से तैयार   वॉल पेंटिंग के माध्यम से सतत कचरा प्रबंधन का संदेश दिया गया है जो नागरिकों को कचरा शून्य जीवनशैली अपनाने के लिए प्रेरित करेगा। 

निगम द्वारा ऐसे ही सामाजिक संदेशों को प्रतिपादित करती हुई पेंटिंग्स महिपालपुर फ्लाईओवर पर बनाने की योजना है। निगम ने मध्य क्षेत्र में भी पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने वाले भित्ति चित्र पीजी डीएवी कॉलेज की दीवारों पर उकेरे हैं।

करोलबाग मे 4 एफसीटीएस मशीनें स्थापित
विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर निगम ने करोल बाग क्षेत्र में 4 एफसीटीएस मशीनों का उद्घाटन किया। इन मशीनों का शुभारंभ बच्चों के द्वारा कराया गया। ये 4 एफसीटीएस (फिक्सड कॉम्पेक्टर ट्रांसफर स्टेशन) मशीनें  वार्ड संख्या-2 करोल बाग, वार्ड संख्या-7 बलजीत नगर, वार्ड संख्या-98 पश्चिम पटेल नगर तथा वार्ड संख्या-99 करमपुरा क्षेत्र में लगाई गई हैं। इस मौके पर कचरे का मौके पर ही पृथक्कीकरण, हुक लोडर का कार्य, एफसीटीएस कॉम्पेकिं्टग और फिर भलसवा लैंडफिल साइट ले जाने का एक लाइव डेमो भी दिया गया।

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!