विदेश में मास्टर करने के लिए छात्र कैसे प्राप्त करें ऋण, ये रहे खास सुझाव

Edited By Deepender Thakur,Updated: 26 Aug, 2023 10:18 PM

advice and tips on how to obtain a student loan for your masters in australia

ऑस्ट्रेलिया में मास्टर डिग्री के लिए छात्र ऋण प्राप्त करना आपकी शिक्षा को वित्त पोषित करने में मदद कर सकता है। हमने प्रोडिजी फाइनेंस को इस विषय पर कुछ सुझाव साझा करने के लिए आमंत्रित किया, क्योंकि उन्होंने हाल ही में अपने परिचालन का विस्तार किया है...

ऑस्ट्रेलिया में मास्टर डिग्री के लिए छात्र ऋण प्राप्त करना आपकी शिक्षा को वित्त पोषित करने में मदद कर सकता है। हमने प्रोडिजी फाइनेंस को इस विषय पर कुछ सुझाव साझा करने के लिए आमंत्रित किया, क्योंकि उन्होंने हाल ही में अपने परिचालन का विस्तार किया है और अब ऑस्ट्रेलिया में शिक्षा ऋण प्रदान करते हैं।  ऑस्ट्रेलिया में मास्टर करने के लिए छात्र कैसे ऋण प्राप्त करें, इसके लिए कुछ सुझाव और सलाह दी गई है-


अनुसंधान ऋण विकल्प: ऑस्ट्रेलिया में मास्टर डिग्री हासिल करने वाले अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए उपलब्ध ऋण विकल्पों पर शोध करके शुरुआत करें। निजी ऋणदाताओं और सरकार समर्थित ऋण विकल्पों दोनों का अन्वेषण करें। ऑस्ट्रेलिया में अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए कुछ सामान्य ऋण विकल्पों में ऑस्ट्रेलिया पुरस्कार, एंडेवर छात्रवृत्ति और निजी वित्तीय संस्थानों से ऋण शामिल हैं।

ऋण आवश्यकताओं को समझें: प्रत्येक ऋण विकल्प के लिए पात्रता मानदंड, ब्याज दरें, पुनर्भुगतान की शर्तें और ऋण सीमा की समीक्षा करें। क्रेडिट इतिहास, संपार्श्विक आवश्यकताओं, सहहस्ताक्षरकर्ता आवश्यकताओं और आवश्यक अतिरिक्त दस्तावेजीकरण जैसे कारकों पर ध्यान दें। प्रत्येक ऋण कार्यक्रम की विशिष्ट आवश्यकताओं को समझें और निर्धारित करें कि क्या आप मानदंडों को पूरा करते हैं।

विश्वविद्यालयों और वित्तीय सहायता कार्यालयों से संपर्क करें: ऑस्ट्रेलिया में उन विश्वविद्यालयों में वित्तीय सहायता कार्यालयों या अंतर्राष्ट्रीय छात्र सेवाओं तक पहुंचें जहां आप अपने मास्टर प्रोग्राम को आगे बढ़ाने की योजना बना रहे हैं। अनुशंसित ऋण प्रदाताओं और किसी भी ऋण कार्यक्रम के बारे में पूछताछ करें जो वे सीधे अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को प्रदान करते हैं। वे उपलब्ध ऋण विकल्पों पर मार्गदर्शन प्रदान कर सकते हैं और आवेदन प्रक्रिया में सहायता कर सकते हैं।

दस्तावेज तैयार करें: ऋण आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज इकट्ठा करें। इसमें विश्वविद्यालय में प्रवेश का प्रमाण, शैक्षणिक प्रतिलेख, वित्तीय क्षमता का प्रमाण, पहचान दस्तावेज और ऋण प्रदाता द्वारा आवश्यक कोई अन्य सहायक दस्तावेज शामिल हो सकते हैं। सुनिश्चित करें कि सभी दस्तावेज सटीक हों, यदि आवश्यक हो तो अंग्रेजी में अनुवादित हों और आवश्यक प्रारूप में हों।

ऋण विकल्पों की तुलना करें: ब्याज दरों, पुनर्भुगतान शर्तों, ऋण सीमा और प्रस्तावित किसी भी अतिरिक्त लाभ या सुविधाओं के आधार पर आपके लिए उपलब्ध ऋण विकल्पों का मूल्यांकन करें। किसी भी अग्रिम शुल्क या शुल्क सहित ऋण की कुल लागत पर विचार करें। आपकी वित्तीय आवश्यकताओं के अनुरूप सबसे उपयुक्त ऋण विकल्प खोजने के लिए विभिन्न उधारदाताओं की तुलना करें।

ऋण आवेदन जमा करें: सभी आवश्यक जानकारी और दस्तावेज प्रदान करते हुए ऋण आवेदन पत्र सही-सही भरें। ऋणदाता द्वारा अनुरोध किए जाने पर अतिरिक्त दस्तावेज या जानकारी प्रदान करने के लिए तैयार रहें। अपने आवेदन समय सीमा के भीतर जमा करें, यह सुनिश्चित करते हुए कि आप सभी आवेदन समय सीमा को पूरा करते हैं।

बजट और पुनर्भुगतान योजना: एक बार जब आप छात्र ऋण सुरक्षित कर लेते हैं, तो अपने मास्टर प्रोग्राम के दौरान अपने खर्चों का प्रबंधन करने के लिए एक बजट बनाएं। अपनी ट्यूशन फीस, रहने की लागत, स्वास्थ्य बीमा और अन्य संबंधित खर्चों पर विचार करें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद अपने ऋण दायित्वों को पूरा कर सकें, एक पुनर्भुगतान योजना विकसित करें। ऋण पुनर्भुगतान की प्रभावी योजना बनाने के लिए संभावित रोजगार के अवसरों और अपेक्षित आय पर विचार करें।

पेशेवर मार्गदर्शन लें: यदि आपको कोई चिंता है या सहायता की आवश्यकता है, तो शिक्षा ऋण सलाहकारों या वित्तीय सहायता कार्यालयों से मार्गदर्शन लेने पर विचार करें। वे आपकी विशिष्ट स्थिति के आधार पर वैयक्तिकृत सलाह प्रदान कर सकते हैं और ऋण आवेदन प्रक्रिया को नेविगेट करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

किसी भी ऋण को स्वीकार करने से पहले हमेशा उसके नियमों और शर्तों को ध्यान से पढ़ें और समझें। ब्याज दरों, पुनर्भुगतान शेड्यूल और देर से या चूक गए भुगतान के लिए किसी भी दंड से सावधान रहें। जिम्मेदारीपूर्वक उधार लेना और ऑस्ट्रेलिया में अपने मास्टर प्रोग्राम के लिए आवश्यक ऋण राशि ही लेना महत्वपूर्ण है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!