12वीं के बाद इन Scholarship schemes के जरिए आसानी से कर सकते है पढ़ाई

Edited By bharti,Updated: 02 May, 2018 03:50 PM

after 12th these scholarship schemes can be easily done through studies

कुछ राज्यों के बोर्ड परिणाम आने शुरु हो गए है। 12वीं के रिजल्ट के बाद ज्यादातर स्टूडेंट्स आगे की पढ़ाई के लिए  यूनिवर्सिटी ....

नई दिल्ली : कुछ राज्यों के बोर्ड परिणाम आने शुरु हो गए है। 12वीं के रिजल्ट के बाद ज्यादातर स्टूडेंट्स आगे की पढ़ाई के लिए  यूनिवर्सिटी या कॉलेज में दाखिला लेते हैं , लेकिन कई स्टूडेंट्स एेसे भी होते है जो कई बार आर्थिक कारणों की वजह से आगे पढ़ाई नहीं तक पाते ना ही किसी कॉलेज में दाखिला ले पाते है। एेसे मे स्कॉलरशिप आपके आगे पढ़ने के सपने को पूरा करने में आपकी मदद कर सकती है। कई संस्थान स्कॉलरशिप के माध्यम से मेधावी स्टूडेंट्स को आगे की पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित करते हैं। स्कॉलरशिप दो तरह की होती हैं। एक स्कॉलरशिप आपको बोर्ड में अच्छी मेरिट लाने के बारे मिल सकता है। जबकि दूसरी आपकी कमजोर आर्थिक स्थिति की वजह से मिलती है। आइए जानते है कुछ एेसी स्कॉलरशिप के बारे में जो 12वीं के बाद पढ़ाई में आपकी मदद सक सकती है।

सेंट्रल सेक्टर स्कीम स्कॉलरशिप
इसके तहत 84 हजार स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप दी जाती है। इसमें ग्रेजुएशन कोर्स के लिए तीन साल तक हर साल 10 हजार रुपए मिलते हैं। इस कोर्स के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से आवेदन किया जा सकता है। इसके लिए अगस्त या सितंबर में आवेदन मंगाए जाते हैं।

इंडियन ऑयल एकेडमिक स्कॉलरशिप
आईटीआई , इंजीनियरिंग, एमबीबीएस या एमबीए के कोर्स में दाखिला लेने वाले स्टूडेंट्स को ये स्कॉलरशिप दी जाती है। 2600 स्टूडेंट्स को ये स्कॉलरशिप मिलती है।  इसके लिए ऑनलाइन अप्लाई करना होता है। इस स्कॉलरशिप के लिए अगस्त/ सितंबर में आवेदन मंगाए जाते हैं और इस स्कॉलरशिप के तहर स्टूडेंट को हर महीने 1 हजार रुपए की आर्थिक सहायता दी जाती है। 

जीपी बिड़ला एजुकेशनल स्कॉलरशिप
इस स्कॉलरशिप को पाने के लिए स्टूडेंट का 12वीं पास होना जरूरी है। अगर बारहवीं सेंट्रल बोर्ड से पास की है तो 85 प्रतिशत और अगर स्टेट बोर्ड से पास की है तो 80 प्रतिशत मार्क्स होने जरूरी हैं। इस स्कॉलरशिप के लिए ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा। जून या जुलाई में इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन मंगाए जाते हैं।

एआईसीटीई स्कॉलरशिप स्कीम
ये स्कॉलरशिप केवल लड़कियों को दी जाती है। इसके तहत 4000 फीमेल स्टूडेंट को हर साल 50 हजार रुपए तक आर्थिक सहायता दी जाती है। 12वीं के बाद टेक्निकल एजुकेशन के इच्छुक स्टूडेंट्स को ये स्कॉलरशिप दिया जाता है। इसके लिए एक अनिवार्य योग्यता वन गर्ल पर फैमिली भी है।इसके लिए ईमेल और इंडियन पोस्ट के माध्यम से अप्लाई किया जा सकता है। 

पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप
अल्पसंख्यक स्टूडेंट्स को सपोर्ट करने के लिए ये स्कॉलरशिप दी जाती है। इस स्कॉलरशिप को पाने के लिए परिवार की इनकम 2 लाख से कम होनी चाहिए। इसके लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरह से आवेदन किया जा सकता है।अगस्त या सितंबर में इसके लिए आवेदन मंगाए जाते हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!