Board Exam: ऐसे करें आज से पढ़ाई, फिर मिलेंगे अच्छे मार्क्स

Edited By pooja,Updated: 12 Feb, 2019 11:37 AM

board exam tips

कई राज्यों में बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो गई हैं और सीबीएसई बोर्ड एग्जाम भी शुरू  होने में कुछ ही दिन बचें हैं। बोर्ड एग्जाम के लिए स्टूडेंट्स को रणनीति बनाकर पढ़ाई करना आवश्यक है

कई राज्यों में बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो गई हैं और सीबीएसई बोर्ड एग्जाम भी शुरू  होने में कुछ ही दिन बचें हैं। बोर्ड एग्जाम के लिए स्टूडेंट्स को रणनीति बनाकर पढ़ाई करना आवश्यक है, जिससे कि आप कम समय में ज्यादा पढ़ाई कर सकें और बोर्ड परीक्षाओं में अच्छा प्रदर्शन कर सके। 

रात में पढ़ाई करने से बचे-  कई लोग रात में पढ़ाई करना पसंद करते हैं, क्योंकि रात दिन के मुकाबले शांत होती है। सर्दियों की वजह से ठंड होने के कारण आपको बुखार आ सकता है इसलिए दिन में या छत पर धूप में पढ़ाई करने की कोशिश करें।

PunjabKesari

 

रोशनी का रखें ध्यान- अगर आप रात में या सुबह जल्दी पढ़ाई करते हैं तो कमरे में भरपूर रोशनी रखें। इससे एक तो आपकी आंखों पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा और नींद आने की संभावना भी कम हो जाएगी। 


बेड पे लेटकर ना पढ़ें- बेड पर लेटकर पढ़ने से आप में आलस आ सकता है, जो कि नींद को आमंत्रित करता है। इसलिए पढ़ाई करते समय हमेशा कुर्सी पर सही ढंग से पीठ सीधी करके ही बैठें।

 

PunjabKesari

 

ब्रेक लेते रहें- घंटों लगातार पढ़ने से थकान बढ़ती है साथ ही बोरिंग लगने लगता है। कोशिश करें आधे-आधे घंटे पर उठकर थोड़ा घूम लें। इससे आप फ्रेश फील करेंगे ।

PunjabKesari

ग्रुप स्टडी भी है एक अच्छा ऑप्शन- अगर आपको ऐसा लगता है कि अकेले पढ़ाई करने से उन्हें नींद आती है या पढ़ाई में मन नहीं लग पाता तो आपके लिए ग्रुप स्टडी बेस्ट ऑप्शन है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!