इन ट्रिक्स को अपनाकर आप भी पा सकते है मनचाही सैलरी

Edited By bharti,Updated: 13 Aug, 2018 11:42 AM

by adopting these tricks you can also get the desired salaries

हर कोई चाहता है कि वह एेसी जगह जॉब करें जहां उसेक मन मुताबिक सैलरी मिल सकें। इसके...

नई दिल्ली : हर कोई चाहता है कि वह एेसी जगह जॉब करें जहां उसेक मन मुताबिक सैलरी मिल सकें। इसके लिए वह एख जगह से दूसरी जगह जाकर भी जॉब करने के लिए तैयार रहता है। एेसे में अगर आप भी चाहते है कि नई जगह नौकरी ज्वाइन करते समय आपको मन मुताबिक सैलरी मिले तो आइए जानते है कुछ एेसे टिप्स के बारे में जिन्हें अपना  कर आप मनचाही सैलरी पा सकते है। 

जॉब ऑफर मिलते ही हां न कहें
कभी कभी हम जॉब ढूंढते समय इतना परेशान हो जाते हैं कि ऑफर लेटर आया नहीं हम तुरंत हां बोल देते हैं।ऐसा करने से बचें। ऐसा करने से आपको अपने मन मुताबिक सैलरी नहीं मिल पाएगी। खुद को पूरा समय दें और ठीक तरह से सोच-समझ कर ही ऑफर लेटर एक्सेप्ट करें।

काबिलियत बताने से न चूकें
अपनी खूबियों को पहचानें और एचआर को अपनी काबिलियत गिनवाते हुए सैलरी के लिए नेगोशिएट करें। हालांकि एचआर से बात करते हुए अपना कॉन्फिडेंस बनाएं रखें क्योंकि जहां आपका कॉन्फिडेंस डाउन हुआ, एचआर मैनेजर आपको तुरंत पकड़ लेगा। सैलरी की बात करते समय अपने आप पर कंट्रोल रखे और उन्हें अच्छे से अपनी काबिलियत, योग्यता और अनुभव के बारे में बताएं।

मनचाही सैलरी से ज्यादा मांगे
नई जॉब में ये ट्रिक हमेशा अपनाएं। जब भी एचआर से सैलरी के बारे में बात हो तो जितना आप एक्सेप्ट कर रहे हैं, हमेशा उससे ज्यादा की मांग उसके सामने रखें। हर एचआर आपकी मुंह मांगी सैलरी पर आपको जॉब नहीं देना चाहता।वो आपके द्वारा मांगी गई सैलरी से कम सैलरी पर आपको जॉइन करवाना चाहेगा, लेकिन अगर आप ये तरीका अपनाएंगे तो आपका काम बन जाएगा.

दूसरी कंपनियों की सैलरी पर नजर रखें
जिस पोजिशन पर आप जॉब एक्सपेक्ट कर रहे हैं, उस पर दूसरी कंपनियां कितनी सैलरी दे रही हैं इस पर भी नजर बनाए रखें। नया ऑफर मिलने पर आप उन तथ्यों के हिसाब से अपनी बात एचआर के सामने रख सकते हैं।

दूसरे फायदों के बारे में भी जानें
ध्यान रखें कि केवल सैलरी ही नहीं बल्कि कंपनी द्वारा दिए जा रहे दूसरे फायदों के बारे में भी एचआर से जान लें। मेडिकल, लीव्स, टूर आदि के लिए मिलने वाले इंसेटिव पर भी एचआर से बात करें। इनहैंड सैलरी पर एचआर से बात करें। क्योंकि कई बार सैलरी ब्रेकअप तो काफी ज्यादा होता है लेकिन इनहैंड सैलरी उतनी नहीं मिलती 

बैकअप प्लान बनाएं
आमतौर पर ऐसा कहा जाता है कि आजकल काम करने वाले लोग और कंपनियां दोनों की ही कमी नहीं है। इसलिए केवल एक ही कंपनी में इंटरव्यू ना दे कर कई कंपनियों के ऑप्शन अपने पास रखें। 

ये न करें  
निजी जरूरत को आधार बना कर कभी भी नेगोशिएट न करें। सैलरी का ऑफर लेटर मिलने के बाद सैलरी के लिए कभी भी नेगोशिएट न करें, ऑफर लेटर मिलने से पहले ही सारी बातों को ठीक से समझ लें। निजी खर्चों के बारे में पूछा जाए तो सीधे-सीधे बताने से हमेशा बचें। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!