करियर चुनते समय, इन बातों का रखें जरूर ध्यान ...

Edited By pooja,Updated: 19 Jun, 2018 12:38 PM

career keep these things in mind

रिजल्ट आने के बाद अब सभी अपने करियर को लेकर फोकस क रहे हैं। अगर आपको भी कॉलेज या किसी सब्जेक्ट को लेकर कोई फैसला लेना है तो इन बातों का जरूर ख्याल रखें।

नई दिल्ली:  रिजल्ट आने के बाद अब सभी अपने करियर को लेकर फोकस क रहे हैं। अगर आपको भी कॉलेज या किसी सब्जेक्ट को लेकर कोई फैसला लेना है तो इन बातों का जरूर ख्याल रखें।

दूसरों से सलाह लें- किसी भी क्षेत्र में अपने करियर बनाने से पहले जानकारों से बात करें। पहले तो आप अपने इंट्रेस्ट के हिसाब से कॉलेज, कोर्स चुनने के लिए कंसलटेंट से बात करें और उसके बाद करियर का चुनाव करें।
 
प्रभाव में ना आएं- जब करियर चुनने की बात आती है तब फ्रेंड्स, रिलेटिव्स, और पेरेंट्स आदि लोगों की बातों पर ध्यान देने के बजाय अपनी रूचि पर ध्यान दें और किसी जानकार से बात करें। इसलिए, जब आप करियर विकल्प चुन रहे हों तो किसी के सुझावों के प्रभाव में न आएं। बल्कि, अपनी योग्यता, क्षमता, इंटरेस्ट और नॉलेज के अनुसार करियर विकल्प चुनें।

संपर्क बनाएं- अगर आपने पढ़ाई शुरू कर दी है या पढ़ाई शुरू करने वाले हैं तो अपने इंट्रेस्ट वाले क्षेत्र में काम कर रहे लोगों के संपर्क में रहें। यह संपर्क आपकी आने वाले वक्त में मदद कर सकते हैं और आपको इससे काफी बारीकियां सीखने को मिलती है।

फ्यूचर पर ध्यान - अगर आप किसी ऐसे करियर विकल्प को चुनते हैं जिसका भविष्य नहीं है, तो आपको दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए, उपयुक्त करियर विकल्प के महत्वपूर्ण पहलुओं का ध्यान रखें।


 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!