कोरोना: Work from Home कर रहे स्टूडेंट्स अपनाएं ये तरीका, काम होगा आसान

Edited By Riya bawa,Updated: 24 Mar, 2020 12:11 PM

coronavirus tips to make working from home easy

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए कई कोशिशें की जा रही...

नई दिल्ली: कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए कई कोशिशें की जा रही है. उनमें सबसे कारगर कोशिश हो सकती है सोशल डिसटेंसिंग, यानी दूसरों से दूर रहना और जितना हो सके अपने घर पर रहना। कोरोना वायरस ने दुनिया के बहुत से देशों को अपनी चपेट में ले लिया है। इस महामारी की चपेट में आने से देश भर के कई राज्यों को लॉकडाउन की स्थिति और कई राज्यों जैसे पंजाब,महाराष्ट्र में जनता कर्फ्यू’ भी लगा दिया गया है। 

Image result for Coronavirus and worklife: Tips to make working from home easy

ऐसे में देशों में स्कूल, कॉलेज, मॉल्स, मार्केट और यातायात के साधन बंद हैं। कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम के लिए कह दिया है। कोरोना वायरस से बहुत से लोगों की मौत हो गई है। इस तरह लोगों की वर्कलाइफ इस वायरस के कारण पूरी तरह बदल गई है। इस नई वर्कलाइफ में कई चुनौतियां भी हैं। आइए जानते हैं कि 

कैसे घर पर बैठ स्टूडेंट्स कर सकते है काम -

1. जगह तय करें 
वर्क फ्रॉम होम कर रहे कर्मचारी को सबसे पहले घर में एक जगह ऐसी खोजनी चाहिए, जहां बैठकर सुविधा के साथ ऑफिस का काम निपटाया जा सके। आदर्श तरीका तो यह है कि आप एक ऐसे रूम में बैठकर काम करें, जहां रूम में आपका कोई रूममेट नहीं हो, कोई फ्रिज नहीं हो और बेड भी नहीं हो, तो बेहतर होगा। आपके वर्क एरिया में काम के हिसाब से कंफर्टेबल फर्नीचर  अवश्य होना चाहिए। वर्क एरिया में सोफा की बजाए वर्क चेयर का उपयोग करना चाहिए।

Office Work 1149087 1920

2. अनुशासन बनाए रखना
वर्क फ्रॉम होम में सबसे जरूरी बात है कि अनुशासन बनाए रखना। आपके काम से जुड़े सभी सामान जैसे- लैपटॉप, डायरी, पेन, मोबाइल फोन और चार्जर आदि एक स्थान पर होने चाहिए। कई बार घर में काफी शोर भी हो जाता है। ऐसे में इस शोर से बचने के लिए आपके पास हैडफोन भी होना चाहिए।

 3. कम्यूनिकेशन बनाएं रखें 
 वर्क फ्रॉम होम के दौरान कम्यूनिकेशन को बरकरार रखना एक अहम बात है। घर पर काम के दौरान अपनी टीम और मैनेजर के लिए आप समय पर उपलब्ध रहें, यह वर्क फ्रॉम होम में काफी अहमियत रखता है। अपनी टीम के साथ चर्चा करने के लिए आफ वीडियो कांफ्रेंस कर सकते हैं। 

Image result for Coronavirus indian Tips to make working from home easy

4. रूटीन तय करें
अगर आप किसी कंपनी में काम करते हैं तो आपके काम करने के घंटे तय होंगे इसलिए जब आप घर से काम कर रहे हों, तब भी इन घंटों के हिसाब से काम करना चाहिए। आप उसी तरह दिन शुरू करें जैसे सामान्य तौर पर करते हैं। ऑफ़िस पहुंचकर आप जितने बजे काम शुरू करते हैं, उतने ही बजे घर से भी काम शुरू करें और जितने बजे तक ऑफिस में काम करते हैं, उतने बजे तक ही घर पर भी काम करें। 

Image result for Coronavirus and worklife: indian Tips to make working from home easy

5. समय पर लंच करें 
ये तय कर लीजिए कि आप कितनी देर बाद लंच करेंगे, ऑफिस में जिस समय आपका लंच होता, उसी समय उठिए और लंच करके टाइम पर वापस आ जाइए। अगर इस समय आप खाना खाने के बाद वॉक पर जाते हैं ऑफिस में, 10-15 पन्द्रह मिनट के लिए, तो वो चीज़ घर पर भी फॉलो कीजिए, इससे दिमाग भटकता नहीं है, उसको लगता है कि रुटीन ही चल रहा है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!