छुट्टियों में इन जॉब्स के जरिए कमा सकते 15000 रुपए

Edited By ,Updated: 20 May, 2017 05:20 PM

during the holidays  these jobs can earn 15000 rupees

कुछ ही दिनों में एग्जाम के स्ट्रेस और पढ़ाई के बाद गर्मियों ...

नई दिल्ली : कुछ ही दिनों में एग्जाम के स्ट्रेस और पढ़ाई के बाद गर्मियों की छुट्टियां होने वाली है । आप में से बहुत सारे लोगों ने कहीं ना कहीं घूमने का प्लान बनाया होगा। वहीं आप में से बहुत सारे लोग एेसे होगें जो छुट्टियों में कहीं काम करने की सोच रहे होगें । अगर आप भी एेसा सोच रहे है तो आज हम आपको बता रहे है कुछ एेसी समर जॉब्स के बारे में जिनसे आप पार्ट टाइम जॉब करके अपने समर वैकेशन को फायदेमंद बना सकते हैं। ये पार्ट टाइम जॉब सिर्फ स्टूडेंट्स के लिए नहीं,बल्कि हर उस शख्स के लिए हैं, जो अपने समर वैकेशन को फायदेमंद बनाना चाहते हैं। हम आपको 5 ऐसे पार्ट टाइम जॉब्स के बारे में बता रहे हैं, जो आप गर्मी की छुट्टियों में कर सकते हैं। इनसे आप हर महीने 7 हजार से 15000 रुपए तक कमा सकते हैं। इन पार्ट टाइम जॉब्स में कुछ ऐसे काम हैं, जो आप अपने घर से कर सकते हैं। इसके अलावा कुछ ऐसे जॉब भी हैं, जिन्हें स्टूडेंट्स और अन्य लोग एक-दो महीने की खातिर कर अच्छी पॉकेट मनी कमा सकते हैं। उन 5 समर वैकेशन पार्ट टाइम जॉब्स के बारे में,जिन्हें कर आप न सिर्फ अच्छी इनकम कमा सकेंगे, बल्कि इससे स्टूडेंट्स के करियर को भी बूस्ट मिलता है।

गर्मी की छुट्टी में करें ये 5 पार्ट टाइम जॉब

हॉबी क्‍लासेज

इन गर्मियों की छुट्टियों में आप हॉबी क्लासेज ले सकते हैं। घर बैठे आप इन क्लासेज को ले सकते हैं। इसके लिए आप अच्छी फीस भी वसूल सकते हैं। आप फोटोग्राफी में माहिर हैं या फिर आप गिटार अच्छा बजा लेते हैं, तो हॉबी क्लासेज लेना आपके लिए सबसे बेहतर होगा। 

कैसे करें
पहले तो ये तय करें कि आप कौन सी हॉबी सिखाना चाहते हैं। ये तय होने के बाद उसके बारे में अपने एरिया में प्रचार करें । 

पिज्‍जा आउटलेट में करें काम
पिज्जा आउटलेट भी समर वैकेशन में पार्ट टाइम जॉब करने के लिए एक अच्छी जगह है। यहां आप हर महीने 6 से 10 हजार रुपए तक की सैलरी पर काम कर सकते हैं।

कैसे करें
डोमिनोज और पिज्जा हट जैसे पिज्जा आउटलेट के स्टोर्स में जाकर आप वॉक इन इंटरव्यू दे सकते हैं। ये स्टोर्स स्टूडेंट्स को समर जॉब करने में मदद भी करते हैं।

एयरटेल समेत बड़ी कंपनियों के साथ करें इंटर्नशिप

इंटर्नशिप

इंटर्नशिप स्टूडेंट्स के लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है। इससे उन्हें आगे जाकर अपने रेज्यूमे में एक्सपीरिएंस एड करने को मिलता है,बल्कि इससे उन्हें अच्छी इनकम भी होती है। एयरटेल समेत कई बड़ी कंपनियां हैं,जो समर वैकेशन के दौरान इंटर्नशिप प्रोग्राम चलाती हैं।

कैसे करें
इंटर्नशिप करने के लिए पहले उन कंपनियों को खोजिए,जो आपके फील्ड से जुड़ी हैं। जैसे कि आप मार्केटिंग के स्टूडेंट हैं,तो मार्केटिंग का काम करने वाली कंपनी में इंटर्नशिप करना फायदेमंद होगा। इसके अलावा internshala और hellointernजैसी वेबसाइट्स पर जाकर ये पता लगा सकते हैं कि कौन सी कंपनियां इंटर्नशिप का मौका दे रही हैं।

टेलिमार्केटिंग
अच्छी कम्युनिकेशन स्किल्स हैं, तो आप टेलिमार्केटिंग के लिए अप्लाई कर सकते हैं। आए दिन बीपीओ (कॉल सेंटर) भर्ती करते रहते हैं। इसके लिए 12वीं पास और इंग्लिश का थोड़ा बहुत नॉलेज होना जरूरी है।

कैसे करें
आपके शहर के किसी भी कॉल सेंटर में आप वॉक इन इंटरव्यू के लिए जा सकते हैं। इन कंपनियों में लगभग हमेशा भर्ती जारी रहती है। ऐसे में यहां जॉब मिलने का चांस सबसे ज्यादा रहता है। यहां आप हर महीने 8 हजार से लेकर 15 हजार रुपए तक बिना किसी एक्सपीरिएंस के कमा सकते हैं।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!