नीदरलैंड में इंग्लिश में उच्च शिक्षा के अवसर

Edited By ,Updated: 02 Mar, 2017 02:55 PM

english higher education opportunities in the netherlands

अपने सहिष्णु और सभ्य समुदाय के लिए नीदरलैंड मशहूर है। इसी तरह अपनी उच्च शिक्षा की गुणवत्ता के लिए भी ...

नई दिल्ली : अपने सहिष्णु और सभ्य समुदाय के लिए नीदरलैंड मशहूर है। इसी तरह अपनी उच्च शिक्षा की गुणवत्ता के लिए भी वह दुनियाभर में प्रसिद्ध है। विकसित शहरों और उत्कृष्ट जीवनशैली वाला यह देश अच्छी शिक्षा के साथ अनुकूल माहौल के कारण अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के बीच लोकप्रिय है। इसी वजह से उच्च शिक्षा के लिए यहां आने वाले भारतीय छात्रों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है।

वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में उत्कृष्ट उच्च शिक्षा के लिए अमेरिका और ब्रिटेन के बाद नीदरलैंड को तीसरा स्थान प्राप्त है। यहां के कई शिक्षण संस्थान जैसे यूनिवर्सिटी ऑफ एम्सटर्डम, लेडेन यूनिवर्सिटी आदि विश्व स्तर पर उच्च श्रेणी के माने जाते हैं। यहां के कुछ प्रोग्राम भारतीय छात्रों के बीच खासतौर पर प्रचलित हैं, जिनमें इंजीनियरिंग, बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन, लॉ, मेडिकल, कम्प्यूटर आदि शामिल हैं।

शिक्षा को बेहद महत्व देने वाले उच्च शिक्षा प्राप्त डच लोगों के बीच रहना आपको बेहद प्रोत्साहित करेगा। मुख्य रूप से यहां बोली जाने वाली डच भाषा के अलावा डच लोगों द्वारा दूसरी भाषा के रूप में प्रयोग की जाने वाली अंग्रेजी आपको पराए देश में सहज होने और जल्दी घुलने-मिलने में मदद करेगी।

प्रतिष्ठित संस्थानों का गढ़
शिक्षा के नए और उत्कृष्ट सिद्धांतों को तैयार करने के लिए भी डच यूनिवर्सिटी को दुनियाभर में प्रतिष्ठा हासिल है। क्यू़ एस़ वर्ल्ड रैंकिंग के अनुसार नीदरलैंड की 11 यूनिवर्सिटीज को विश्व की सर्वश्रेष्ठ 200 यूनिवर्सिटीज में स्थान हासिल है और टाइम्स हायर एजुकेशन की सूची में यहां की 12 यूनिवर्सिटीज को यह स्थान प्राप्त है।

अंग्रेजी के कोर्सेज की शुरुआत
अंग्रेजी न बोलने वाले देशों में नीदरलैंड ही पहला देश है, जिसने अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के हितों को ध्यान में रखते हुए उच्च शिक्षा के लिए अंग्रेजी में कोर्सेज की शुरुआत की। नीदरलैंड में छोटी अवधि के ट्रेनिंग प्रोग्राम्स से लेकर बैचलर डिग्री और मास्टर डिग्री के 2100 से अधिक पाठ्यक्रम अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध हैं।

शिक्षण व्यवस्था 
नीदरलैंड में शिक्षण का बाइनरी सिस्टम मान्य है। अपनी इच्छा और कुशलता के अनुसार आप दो प्रकार के शिक्षण संस्थानों में से कोई भी एक चुन सकते हैं।रिसर्च यूनिवर्सिटीज द्वारा उपलब्ध शोध आधारित शिक्षा इनमें मुख्य तौर पर अकादमिक शिक्षा और शोध संबंधित कार्यों पर जोर दिया जाता है।
यूनिवर्सिटी ऑफ एप्लाइड साइंसेज द्वारा प्रदान की जाने वाली उच्च व्यावसायिक शिक्षा इन शिक्षण संस्थानों से छात्र एप्लाइड आर्ट्स और साइंसेज में ऐसे व्यावसायिक कोर्स कर सकते हैं, जो उन्हें इन खास क्षेत्रों का महारथी बना सकते हैं। इसके अलावा नीदरलैंड में उच्च शिक्षा की एक अन्य लघु शाखा-इंस्टीट्यूट फॉर इंटरनेशनल एजुकेशन भी है, जो अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए उपलब्ध है। ये प्रोग्राम खासतौर पर अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के हितों को ध्यान में रख कर तैयार किए गए हैं।

विभिन्न कोर्सेज 
नीदरलैंड में रिसर्च यूनिवर्सिटीज और यूनिवर्सिटी ऑफ एप्लाइड साइंसेज से आप बैचलर और मास्टर डिग्री कोर्स कर सकते हैं। रिसर्च यूनिवर्सिटी से बैचलर डिग्री तीन साल की शिक्षा के बाद मिलेगी, लेकिन व्यावसायिक शिक्षा की यूनिवर्सिटी यानी यूनिवर्सिटी ऑफ एप्लाइड साइंसेज से बैचलर डिग्री हासिल करने के लिए चार वर्ष की पढ़ाई जरूरी है। रिसर्च यूनिवर्सिटीज, यूनिवर्सिटी ऑफ एप्लाइड साइंसेज या इंस्टीट्यूट फॉर इंटरनेशनल एजुकेशन में मास्टर प्रोग्राम के लिए विषय के अनुसार 1-2 साल की शिक्षा जरूरी है। पीएचडी की शिक्षा केवल रिचर्स यूनिवर्सिटीज में ही उपलब्ध है। इसके लिए आवश्यक योग्यता मास्टर डिग्री है और इसे पूरा करने के लिए कम से कम चार साल की शिक्षा जरूरी है।

अंग्रेजी का जरूरी ज्ञान
अंग्रेजी का स्तर जांचने के लिए सभी संस्थान अंग्रेजी भाषा का टैस्ट लेते हैं। आमतौर पर सभी यूनिवर्सिटीज में आई ईएल ई टी एस और टॉफेल के टैस्ट को स्वीकार किया जाता है। टॉफेल में कम से कम 550 स्कोर और आई ई एल ई टी एस में कम से कम 6 स्कोर होना जरूरी है। अच्छी अंग्रेजी बोलने वाले डच लोगों के बीच नीदरलैंड में आप अंग्रेजी के ज्ञान से काम चला सकते हैं और स्थानीय डच भाषा सीखना जरूरी नहीं है। फिर भी लंबी अवधि के लिए डच जरूर सीखें।

स्कॉलरशिप
ऐसे छात्र जो अत्यंत प्रतिभाशाली हैं, लेकिन आर्थिक कारणों से नीदरलैंड में उच्च शिक्षा हासिल करने में असमर्थ हैं, उनके लिए नीदरलैंड सरकार और कई प्राइवेट संस्थाओं द्वारा स्कॉलरशिप के रूप में सहायता प्रदान की जाती है, जैसे कि नीदरलैंड्स फैलोशिप प्रोग्राम, मास्टर्स फैलोशिप प्रोग्राम फॉर डेवलपिंग कंट्रीज, आर एन टी सी फैलोशिप प्रोग्राम फॉर डेवलपिंग कंट्रीज स्टूडेंट्स आदि।

फीस और खर्च 
यूरोपीय देशों के छात्रों की तुलना में नॉन-यूरोपीय छात्र के रूप में आपको यहां के शिक्षण संस्थानों में फीस के लिए ज्यादा रकम खर्च करनी होगी। प्रोग्राम के अनुसार यह 5000 यूरो से 15000 यूरो हो सकती है। नीदरलैंड में रहने के लिए आपको हर महीने लगभग 800 यूरो से 1100 यूरो खर्च करने होंगे। नीदरलैंड में कई यूनिवर्सिटीज कैम्पस में आवास की सुविधा उपलब्ध कराती हैं। एक कमरे के लिए आपको लगभग 300 यूरो से 600 यूरो खर्च करने होंगे। छोटे शहरों की तुलना में बड़े शहरों में यह खर्च ज्यादा है।

वर्क परमिट
नीदरलैंड में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के दौरान काम के लिए वर्क परमिट हासिल करना अनिवार्य है, जिसके लिए आपके नियोक्ता को आवेदन करना होगा। पढ़ाई के साथ काम करने के लिए आपके पास दो विकल्प हैं। पहला सप्ताह में कुल दस घंटे से कम काम, अगर आप इसे वर्ष भर करना चाहते हैं या फिर दूसरा - जून, जुलाई और अगस्त के तीन महीनों के दौरान आप पूर्णकालिक काम का विकल्प चुन सकते हैं। शिक्षण प्रोग्राम के अंतर्गत इंटर्नशिप या व्यावहारिक ट्रेनिंग के लिए छात्रों को वर्क परमिट की आवश्यकता नहीं है, लेकिन भारत से शिक्षा प्राप्त करके केवल इंटर्नशिप के लिए नीदरलैंड जाने वाले छात्रों के लिए वर्क परमिट हासिल करना अनिवार्य है।

वीजा 
अगर आप शिक्षा के लिए तीन महीने से ज्यादा अवधि के लिए नीदरलैंड में रहना चाहते हैं तो आपको वीजा के साथ रेजिडेंस परमिट लेना अनिवार्य है। नीदरलैंड में प्रवेश के तीन दिनों के भीतर अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को स्थानीय पुलिस स्टेशन में रजिस्टर करवाना जरूरी है। इसके साथ ही निर्वाह के लिए जरूरी वित्तीय संसाधनों को सिद्ध करना और आवास संबंधी दस्तावेज देना भी आवश्यक है। चार महीनों से अधिक की अवधि तक रहने के लिए, जिस शहर में आप रह रहे हैं, उसके निवासी के रूप में सिटी काउंसिल में रजिस्टर करवाना पड़ता है।

छात्रों को विशेष छूट का लाभ 
कुछ जगहों पर छात्रों को विशेष छूट दी जाती है। इसका लाभ उठाने के लिए आपको अपना अंतर्राष्ट्रीय छात्र पहचान-पत्र साथ रखना चाहिए। 

प्रमुख प्रशिक्षण संस्थान 
University of Amsterdam 
Leiden University 
Utrecht University
Erasmus University Rotterdam
Delft University of technology
Maastricht University
Eindhoven University of technology

अधिक जानकारी के लिए आप डच एंबेसी या नफिक नीदरलैंड एजुकेशन सपोर्ट ऑफिस से संपर्क कर सकते हैं। इनकी वेबसाइट है-http://www.nuffic.nl.

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!