सरकारी स्कूलों के इतने लाख टीचर्स को ट्रेनिंग देगा यह बैंक,जाने क्या है वजह

Edited By Punjab Kesari,Updated: 24 Aug, 2017 05:54 PM

government school  teachers  hdfc bank  arvindo society

एचडीएफसी बैंक और अरविंदो सोसायटी ने भारत ...

नई दिल्ली : एचडीएफसी बैंक और अरविंदो सोसायटी ने भारत के 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों  में सरकारी स्कूलों के 15 लाख टीचर्स को प्रशिक्षित करेगा। एचडीएफसी बैंक ने कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व (सीएसआर) के अंदर बारह राज्यों के सरकारी स्कूलों के पंद्रह लाख टीचर्स को प्रशिक्षित करने का अभियान शुरू किया है।

राजस्थान के ऐजुकेशन मिनिस्टर वासुदेव देवनानी ने इस अभियान की शुरूआत करते हुए कहा कि शिक्षा क्षेत्र में किये जा रहे इन नये विचारों से क्वालिटि में सुधार होगा और बेहतर शिक्षा भी मिलेगी। अध्यापक के प्रशिक्षित होने पर इसका सीधा फायदा विद्याथियों को भी मिलेगा जिससे शिक्षा की गुणवत्ता में भी सुधार होना लाजमी है। जिससे सभी सरकारी स्कूलों में शिक्षा के माहौल को और अच्छा बनाया जा सके।

एचडीएफसी की कार्पोरेट सामाजिक दायित्व की प्रमुख सुश्री नुसरत पठान ने कहा कि इस अभियान का लक्ष्य भारत के सरकारी स्कूलों में शिक्षा के स्तर में बदलाव लाना है।  उन्होने कहा कि इस अभियान के तहत बैंक भारत के 12 राज्यों व केंद्र शासित राज्यों में स्थित सरकारी स्कूलों के 15 लाख अध्यापकों को प्रशिक्षित करेगा।  इससे लगभग 6.2 लाख सरकारी स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता बेहतर होगी और 8.3 करोड़ विद्यार्थी लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि श्री अरविंदो सोसायटी तथा राज्य सरकारों के साथ साझेदारी में शुरू किए गए इस अभियान में एचडीएफसी बैंक राजस्थान में सत्तर हजार से अधिक सरकारी स्कूलों में दो लाख से अधिक अध्यापकों को प्रशिक्षित करेगा, जिससे 81 लाख से अधिक स्कूली विद्यार्थी लाभान्वित होंगे। सुश्री पठान ने कहा कि पिछले साल अभियान के पायलट प्रोजेक्ट के प्रथम चरण में एचडीएफसी बैंक ने उत्तर प्रदेश के 1.75 लाख सरकारी स्कूलों में 5 लाख अध्यापकों को प्रशिक्षित किया, जिससे राज्य में 2 करोड़ से अधिक स्कूली विद्यार्थियों की शिक्षा गुणवत्ता  गुणवत्ता बेहतर हुई है। 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!