परीक्षा में सफलता के लिए आजमाएं ये तरीके

Edited By ,Updated: 16 Feb, 2017 10:39 AM

have come top in exams

एक दिन में इमारत तैयार नहीं हो जाती. एक दिन में पौधा बढ़कर पेड़ नहीं बन जाता. एक दिन में

नई दिल्ली: एक दिन में इमारत तैयार नहीं हो जाती. एक दिन में पौधा बढ़कर पेड़ नहीं बन जाता. एक दिन में किसी नयी पुस्तक की रचना नहीं हो सकती. ठीक इसी तरह एक दिन में आप विद्वान् नहीं बन सकते और न ही एक दिन में आप परीक्षा में टॉप कर सकते है. कहने का मतलब यह है की कुछ कम ऐसे होते है, जिनमे समय लगता है और उन्हें फटाफट नहीं किया जा सकता। यदि आप पढ़ाई में भी अव्वल रहना चाहते है तो नियमित रूप से इस पर ध्यान दे।

रेगुलर study पर किये गये survey में भी यही बात उभर कर सामने आती है की जो व्यक्ति रोजाना अपनी study करता है उसके अच्छे नम्बर आने ही आने है. आप भी किसी स्कूल, कॉलेज या एजुकेशनल institute में व्यक्तिगत तौर पर survey करेंगे तो स्पष्ट हो जायेगा की वही विद्यार्थी परीक्षाओ में अव्वल आते है, जो नियमित रूप से अध्ययन करते है और अपने इस कम को पूरा समय देते है. shortcut वाले student को सफलता भी shortcut ही मिलती है। जब आप अपने study को पूरा समय देंगे तो ऐसी study का सबसे बड़ा फायदा यह होगा की पढाई कभी आपको बोझ नहीं लगेगी. इससे subjects को आप गहराई से समझ सकेंगे और जल्दीबाजी से होने वाली गलती से भी बचे रहेंगे।

Class Attend
1 पढाई का मूलमंत्र है रोज स्कूल जाना और स्कूल में अपने अपने सभी Subject के Class में उपस्थित होकर अध्यन करना, क्यू की आजकल विद्यार्थियों में सबसे बड़ी यही कमी देखी जाती है की वे Regular School नही जाते है और यदि जाते भी है तो अपने सारे Class Attend नही करते है जो की एक तरह से अपने आप को धोखा देने के बराबर है और अक्सर विद्यार्थी यही सोचते है की चलो जो हमारा Class छूटा है उसे हम अपने Tution में अच्छी तरह से पढ़ लेंगे।

लेकिन जब यदि हम Class में कोई Subject पढ़ते है फिर उसे घर पर दोबारा और फिर अपने Tution में भी पढेगे तो तो Subject हमे निश्चित ही बहुत अच्छे से समझ में आ जाएगा और उसे हम कभी नही भूल सकते है इसलिए Exam में अगर Top करना है तो हमारा School का Class भी बहुत मायने रखता है।

Time Table for Study
हर चीज का समय होता है जैसे समय पर खाना खाना, स्कूल जाना, समय पर एग्जाम का होना, समय पर नये क्लास में एडमिशन,  यानी दुनिया का हर काम के लिए एक समय फिक्स होता है तो हमे अपने पढ़ाई के लिए भी Time Table Set करना चाहिए।

Care With Health
यदि हम जो भी कुछ पढ़ते हो वो हमारे समझ में जल्दी आ जाए और उसे हम जल्दी से याद कर ले तो इसके लिए हमारे स्वास्थ्य का अच्छा होना बहुत मायने रखता है।

To Early Morning Study 
सुबह का समय अध्यन के लिए सबसे Best माना जाता है क्यों की यह वह वक्त होता जब आस पास का वातावरण एकदम शांत होता है और अध्यन के लिए एक शोरगुलरहित तो सुबह जल्दी उठकर पढ़ने से पढ़ी गई चीजें जल्दी से याद हो जाती है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!