खुशखबरी! एक बेटी है तो पढ़ाई का खर्च उठाएगी UGC, छात्रों को मिलेगी स्‍कॉलरशिप

Edited By Riya bawa,Updated: 04 Sep, 2019 03:32 PM

indira gandhi scholarship for single girl child for pg programs

यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (यूजीसी) माता-पिता...

नई दिल्ली: यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (यूजीसी) माता-पिता की इकलौती बेटियों को स्पेशल स्कॉलरशिप दे रही है। बता दें कि अगर आप अपने परिवार की इकलौटी बेटी हैं और हॉयर स्‍टडीज करना चाहती हैं तो अब आपको फीस की टेंशन लेने की जरूरत नहीं है, क्‍योंकि अब आपकी फीस का खर्चा यूजीसी उठाएगा। 

Image result for UGC

यूजीसी ने सिंगल गर्ल चाइल्‍ड के लिए स्‍कॉलरशिप की व्‍यवस्‍था की है। दरअसल यूजीसी की ओर से इंदिरा गांधी स्कॉलरशिप फोर सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए एप्लीकेशन मंगाये जा रहे है। इसके लिए आवेदन प्रकिया शुरू हो गई हैं। यूजीसी की ओर से इस तरह का स्कॉलरशिप देने का मकसद बेटियों का उच्च शिक्षा के प्रति बढ़ावा देना है। जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक स्कॉलरशिप की अवधि दो साल की होगी। 

अगर दो साल के दौरान छात्रा कोर्स बदलती है या फिर परीक्षा में फेल हो जाती है तो फिर स्कॉलरशिप नहीं मिलेगी। इस स्कॉलरशिप के लिए पूरे देश के केवल 3000 लड़कियों का चयन किया जायेगा।  चयनित लड़कियों को स्कॉलरशिप के रूप में प्रतिवर्ष 36 हजार 200 रुपये की स्कॉलरशिप दी जायेगी, लेकिन ध्यान रखने वाली बात यह है कि जिन लड़कियों को यह स्कॉलरशिप दी जायेगी, उन्हें किसी अन्य प्रकार का स्कॉलरशिप नहीं दी जायेगी। 

ऐसे करें आवेदन
स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन देना होगा। इसके लिए नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल में जाकर खुद का रजिस्ट्रेशन करना होगा।  

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!