इंटर्नशिप के दौरान इन बातों का रखें ध्यान, नौकरी मिलने में होगी अासानी

Edited By bharti,Updated: 09 Oct, 2018 04:50 PM

keep these things in mind during the internship

पढ़ाई खत्म होने से पहले ही बहुत सारे स्टूडेंट्स की इच्छा होती है कि वह अपनी पंसद की कंपनी में इंटर्नशिप कर लें। जिससे उन्हें थ्योरी ...

नई दिल्ली: पढ़ाई खत्म होने से पहले ही बहुत सारे स्टूडेंट्स की इच्छा होती है कि वह अपनी पंसद की कंपनी में इंटर्नशिप कर लें। जिससे उन्हें थ्योरी के अतिरिक्त प्रैक्टिकल नॉलेज भी  मिलती रहे। इस दौरान कई कंपनियां बेहतरीन उम्मीदवारों को अपने यहां स्थाई नौकरी पर भी रख लेती है जो करियर की एक बेहतरीन शुरुआत हो सकती है। लेकिन कई बार इंटर्नशिप करने के साथ कंपनी में नौकरी मिल जाने का आधार सिर्फ आपकी कार्यक्षमता हो सकती है।एेसे में खुद की स्किल्स को निखारने और करियर में आगे बढ़ने में और कई बातों का ध्यान रखना जरुरी है ।

अपनी कार्यक्षमता करें जाहिर
उम्मीदवार अपनी कार्यकुशलता के साथ अपनी छवि कैसे पेश करता है, यह भी इंटर्नशिप करने के बाद नौकरी मिलने की गारंटी माना जा सकता है। दरअसल, आपको अपने हुनर को कंपनी के एचआर के सामने लाना होगा। मगर ज्यादातर इंटर्न का एचआर से सीधा सामना नहीं हो पाता है। इसलिए जरूरी है कि जिस भी मैनेजर के साथ आप काम कर रहे हैं, उसको आपके हुनर और खूबियों की झलक मिलती रहे।

सीखना ही काफी नहीं
आप भले ही कंपनी में इंटर्नशिप करने आए हों, पर याद रखें, यहां आप सिर्फ काम सीखने नहीं आए हैं। दिए गए काम को पूरी जिम्मेदारी से करें। अपनी समझ के हिसाब से काम में अपना सौ प्रतिशत देने की कोशिश करें। यकीन मानिए, काम को जिम्मेदारी से पूरा करने की आपकी चाह कंपनी के अधिकारियों को जरूर दिखेगी। पर वहीं, आप सिर्फ सीखने के नजरिए से काम करेंगे तो काम में योगदान नहीं दे पाएंगे। खुद आगे बढ़ कर नए से नए काम की जिम्मेदारी लेना नियोक्ता की नजर में आपको बेहतरीन उम्मीदवार बनाएगा।

वक्त के हिसाब से हो काम
समय का पाबंद होना नौकरी के दौरान भी काफी काम आता है। इंटर्नशिप के दौरान अनुशासन जरूरी होता है। दरअसल नियोक्ता उसी उम्मीदवार से काम समय से पूरा करने की अपेक्षा कर सकता है, जो काम समय पर शुरू करे। काम समय पर शुरू करने के लिए जरूरी है कि समय पर दफ्तर पहुंचा जाए। 

खुद को परखें 
समझें कि इंटर्नशिप करने के दौैरान आपकी कार्यशैली और हुनर का फायदा कंपनी को होता दिख रहा है या नहीं। अपने काम को लेकर दूसरों की राय जानें। अनुभवी पेशेवरों से अपने कार्य के बारे में जानें। इससे आप खुद में सुधार कर काम को और निखारेंगे। इससे नियोक्ता कंपनी काम को लेकर आपकी उत्सुकता से वाकिफ होगी। इससे काम करने के कुछ और मौके मिलेंगे।

बुनियादी बातें
काम हमेशा समय पर पूरा करें।
कंपनी के नियम कायदे पूरी तरह से मानें।
अपने क्षेत्र से जुड़ी बड़ी खबरों की जानकारी रखें।
जिस भी कंपनी में इंटर्नशिप चल रही है, उसकी पूरी जानकारी हो। बाजार में कंपनी की छवि और खासियतों के बारे में जानें। नियोक्ता कंपनी की प्रतिद्वंद्वी कंपनियों के बारे में पता हो।
कंपनी के लिए आप क्या खास कर सकते हैं, यह नियोक्ता को जरूर बताएं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!