NEET 2020: मेडिकल कोर्सेज एडमिशन के लिए आज से रजिस्ट्रेशन शुरू, जल्द करें चेक

Edited By Riya bawa,Updated: 02 Dec, 2019 12:52 PM

neet 2020 registration for medical courses admission starts today

हर साल देश भर में नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट MBBS/MD कोर्स में दाखिले के लिए ...

नई दिल्ली: हर साल देश भर में नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट MBBS/MD कोर्स में दाखिले के लिए आयोजित किया जाता है। जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए अप्लाई करना है वह विभाग की वेबसाइट पर जाकर डिटेल चेक कर सकते है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने MBBS और BDS सहित अंडरग्रेजुएट लेवल के मेडिकल कोर्सेज एडमिशन के लिए होने वाली एंट्रेंस परीक्षा नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट के लिए आज से आवेदन शुरू कर दिए हैं। 
Image result for NEET 2020"

बता दें कि इस बार MBBS/MD कोर्स में दाखिले परीक्षा 3 मई 2020 को होगा। इस टेस्ट को दूसरी बार आयोजित कर रही नेशनल टेस्टिंग एजेंसी इसके लिए एप्लीकेशन प्रोसेस का नोटिफिकेशन 2 को जारी करेगी। एप्लीकेशन प्रोसेस 2 दिसंबर से शुरू होकर 31 दिसंबर तक चलेगा।

परीक्षा शेड्यूल
एप्लीकेशन प्रोसेस- 2 दिसंबर से शुरू होकर 31 दिसंबर
एग्जाम का रिजल्ट - 4 जून 

2020 नीट एग्जाम देशभर में कुल 2546 एग्जाम सेंटर पर, 154 शहरों में आयोजित किया जाएगा। नीट यूजी 2020 की परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को मेरिट के आधार पर देशभर के मेडिकल कालेजों, यूनिवर्सिटी और डीम्ड यूनिवर्सिटी में एमबीबीएस और बीडीएस के कोर्सों में एडमिशन दिया जाता है। यह आयोजन काउंसलिंग मेडिकल काउंसिल कमेटी की तरफ से किया जाता है। 

एग्जाम पैटर्न
नीट एग्जाम 3 घंटे का होता है। इस पेपर में तीन सेक्शन होते हैं- फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी, तीनों सेक्शन से कुल 180 सवाल होते हैं. जिसमें से 90 सवाल बायोलॉजी से होते हैं, 45-45 फिजिक्स, केमिस्ट्री से। नीट के पेपर में निगेटिव मार्किंग होती है।  हर सही जवाब के लिए +4 नंबर दिए जाते हैं, हर गलत जवाब के लिए 1 नंबर काटा जाता है, जो सवाल अटेंप्ट न किए जाएं, उनके लिए कोई नंबर नहीं काटे जाते। 

आयु सीमा 
उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 17 साल और अधिकतम आयु 25 साल होनी चाहिए।  

ऐसे करें चेक 
कैंडिडेट्स एग्जाम की डिटेल वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं। 


 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!