राजस्थान की 817 छात्राओं को मिलेगा पद्माक्षी पुरस्कार

Edited By Punjab Kesari,Updated: 04 Jan, 2018 02:26 PM

padma shri award for 817 girls from rajasthan

राजस्थान सरकार इस बार आठवीं, दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं में जिला स्तर पर प्रथम स्थान ...

नई दिल्ली : राजस्थान सरकार इस बार आठवीं, दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं में जिला स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली 817 छात्राओं को पद्माक्षी पुरस्कार से सम्मानित करेगी। शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी ने बताया कि राज्य सरकार इन बालिकाओं में 5 करोड़ 82 लाख रुपये के पद्माक्षी पुरस्कार वितरित करेगी। इस बार पद्माक्षी पुरस्कार आठवीं की 273, दसवीं की 262, बारहवीं की 261 और कक्षा आठ (संस्कृत विभाग), प्रवेशिका एवं वरिष्ठ उपाध्याय की बोर्ड परीक्षा में राज्य स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली 21 बालिकाओं को प्रदान किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि पुरस्कार में कक्षा आठ की बोर्ड परीक्षा में जिले में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली बालिका को 40 हजार रुपये, दसवीं में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली बालिका को 75 हजार तथा बारहवीं में जिला स्तर पर प्रथम रहने वाली बालिकाओं को एक लाख रुपये एवं प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि बारहवीं एवं वरिष्ठ उपाध्याय की बालिकाओं को पुरस्कार के अतिरिक्त स्कूटी भी दी जाएगी।   उन्होंने बताया कि सामान्य, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, एसबीसी, अन्य पिछडा वर्ग, अल्पसंख्यक वर्ग, बीपीएल एवं निशक्त वर्ग की प्रत्येक जिले में ऐसी बालिकाएं जिन्होंने बोर्ड परीक्षाओं में प्रथम स्थान प्राप्त किया है, उन्हें राज्य सरकार द्वारा यह पुरस्कार प्रदान किया जाता है।

उन्होंने बताया कि जिला स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली बालिका को इस पुरस्कार के लिए न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य होता है। किसी भी वर्ग में समान अंक प्राप्त करने वाली एक से अधिक बालिकाएं होंगी तो सभी को पुरस्कार एवं प्रमाण पत्र दिये जायेंगे। कक्षा बारहवीं की कला, विज्ञान एवं वाणिज्य संकाय को मिलाकर इनमें सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाली बालिका को पुरस्कार के लिए पात्र माना जाता है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!