प्राइमरी स्कूल के 1800 असिस्टेंट शिक्षकों को प्रमोशन

Edited By bharti,Updated: 30 Dec, 2018 01:11 PM

promotion of 1800 primary teachers of primary school

नए साल के अवसर पर शिक्षा निदेशालय ने दिल्ली सरकार के प्राइमरी सेक्शन और नगर निगम के अधीन...

नई दिल्ली: नए साल के अवसर पर शिक्षा निदेशालय ने दिल्ली सरकार के प्राइमरी सेक्शन और नगर निगम के अधीन चलने वाले स्कूलों में कार्यरत शिक्षकों को तोहफा दिया है। इस दौरान प्राइमरी स्कूल के लगभग 1800 असिस्टेंट शिक्षकों को ट्रैंड ग्रेजुएट टीचर (टीजीटी) पद के लिए एडहॉक आधार पर चयनित किया गया है। जोकि शिक्षा निदेशालय के अगले आदेश तक इस पद पर कार्यरत रहेंगे। 

वहीं, दूसरी तरफ शिक्षा निदेशालय के इस निर्णय से सरकारी स्कूलों में टीजीटी पद पर कार्यरत गेस्ट शिक्षकों की नौकरी पर तलवार लटक रही है। बहरहाल, दिल्ली सरकार के अंतर्गत चलने वाले प्राइमरी सेक्शन से तकरीबन 549 शिक्षकों को प्रमोशन दिया गया है, जिनमें 525 प्राइमरी सहायक शिक्षकों में से 176 पुरुष शिक्षक और 349 महिला शिक्षिकों का नाम शामिल है। साथ ही नर्सरी में कार्यरत तीन सहायक शिक्षकों और 11 लैब शिक्षकों को प्रमोशन दिया जाएगा जबकि वहीं तीनों नगर निगम के ईडीएमसी, एनडीएमसी और एसडीएमसी से 1275 शिक्षकों को प्रमोशन दिया गया है।
PunjabKesari
गौरतलब है कि इन सभी शिक्षकों को अस्टिेंट शिक्षक के पद से एडहॉक टीजीटी पद के लिए चयनित किया गया है। प्रमोशन मिले शिक्षकों को अपना दस्तावेज वेरिफिकेशन करवाना होगा। इसके बाद ही यह सभी शिक्षक अपना पद संभाल पाएंगे। ज्ञात हो कि दिल्ली सरकार के प्राइमरी सेक्शन के शिक्षकों का वेरिफिकेशन 15 से 20 जनवरी व नगर निगम के शिक्षकों का वेरिफिकेशन 7 से 15 जनवरी तक होगा। 

500 की नौकरी खतरे में
इस प्रमोशन के बाद लगभग 500 गेस्ट शिक्षकों की नौकरी प्रभावित होने की संभावना लगाई जा रही है। ऑल इंडिया गेस्ट टीचर्स एसोसिएशन के निवेदक शोएब राणा का कहना है कि सहायक से टीजीजी के पदों पर पदोन्नति पाने वालो की संख्या लगभग 1800 है। इन सभी को दिल्ली सरकार के सरकारी स्कूलों में टीजीटी के पदों पर जॉइनिंग कराई जाएगी। शिक्षा विभाग से हमारी मांग है कि पदोन्नत हुए रेगुलर टीचर्स की जॉइनिंग से प्रभावित होने वाले गेस्ट टीचर्स को तुरंत किसी ना किसी स्कूल में जॉनिंग दी जाए । 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!