Railway Recruitment 2018 :परीक्षा के लिए 3 दिन बाकी , एेसे करें तैयारी

Edited By bharti,Updated: 06 Aug, 2018 06:18 PM

railway recruitment 2018 3 days left for the exam so make preparations

रेलवे भर्ती के लिए 9 अगस्त को ली जाने वाली परीक्षा के लिए काफी कम समय बचा है। इस परीक्षा के तहत रेलवे...

नई दिल्ली : रेलवे भर्ती के लिए 9 अगस्त को ली जाने वाली परीक्षा के लिए काफी कम समय बचा है। इस परीक्षा के तहत रेलवे में ग्रुप सी के तहत असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्निशियन की भर्ती की जानी है। ग्रुप सी की परीक्षा में चयन के लिए चार चरणों से होकर गुजरना पड़ेगा। पहले और दूसरे चरण में कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट जबकि तीसरे चरण में कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट होगा और चौथे चरण में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन का काम होगा। अगस्त को ली जाने वाली परीक्षा के लिए रेलवे की ओर से एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए है। उम्मीदवार विभाग की वेबसाइट पर जाकर इन्हें डाउनलोड कर सकते है। अगर आप भी परीक्षा की तैयारी कर रहे है तो आइए जानते है कुछ  एेसे टिप्स के बारे में जिन्हें अपना कर आप एग्जाम में अच्छा स्कोर कर सकते है। 

एेसे होगी परीक्षा
परीक्षा में कुल 75 प्रश्न होंगे। इसमें 20 प्रश्न मैथ्स, 25 प्रश्न जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग, 20 प्रश्न जनरल साइंस और 10 प्रश्न जनरल अवेयरनेस व करंट अफेयर से पूछे जाएंगे।, मॉक टेस्ट पर प्रैक्टिस कर सभी उम्मीदवार ये पता लगा सकते हैं कैसे प्रश्न सीबीटी में पूछे जाएंगे और उनका जवाब किस तरह देना होगा। 


मैथमेटिक्स के सेक्शन में ये टॉपिक आ सकते हैं
नंबर सिस्टम, बोडमास(BODMAS),  दशमलव, अंश, एलसीएम, एचसीएफ, अनुपात और अनुपात, प्रतिशत, क्षेत्रमिति (mensuration), समय और कार्य, समय और दूरी, सरल और यौगिक ब्याज, लाभ और हानि, बीजगणित, ज्यामिति और त्रिकोणमिति, प्राथमिक आंकड़े (elementary statistics), वर्ग रूट, आयु गणना, कैलेंडर और घड़ी, पाइप और टंकी के सवाल। 

जनरल नॉलेज एंड रीजनिंग
एनालॉजीज, वर्णमाला और संख्या श्रृंखला, कोडिंग और डिकोडिंग, गणितीय परिचालन, संबंध, शब्दावली,जुम्बलिंग , वैन आरेख, डाटा विश्लेषण और व्याख्या, निष्कर्ष और निर्णय लेने, समानताएं और मतभेद, विश्लेषणात्मक तर्क, वर्गीकरण, दिशानिर्देश, कथन - तर्क और धारणा इत्यादि। 
PunjabKesari
जनरल साइंस
इस सैक्शन में सभी सवाल कक्षा 10वीं की फिजिक्स, लाइफ साइंस और केमेस्ट्री से आ सकते हैं।

जनरल अवेयरनेस  
साइंस और टेक्नोलॉजी, खेल, कल्चर, पर्सनालिटी, इकोनॉमिक्स, पॉलिटिक्स. इसी के साथ करंट अफेयर पर पकड़ बनाएं रखें।

क्वॉलिफिकेशन नंबर
इस परीक्षा में उम्मीदवार को पास होने के लिए प्रत्येके टेस्ट में कम से कम 42 नंबर की जरूरत है। ये नियम यह सभी उम्मीदवारों के लिए लागू है और इसमें कोई छूट नहीं दी गई है। वहीं ALP मेरिट लिस्ट उन्हीं उम्मीदवारों से ली जाएगी जिन्होंने एप्टीट्यूड टेस्ट क्लियर किया हो। वहीं दूसरे चरण सीबीटी के भाग ए में प्राप्त अंकों के लिए 70 प्रतिशत वेटेज और कंप्यूटर आधारित AT में प्राप्त अंकों के लिए 30 प्रतिशत वेटेज होगा। बता दें, सीबीटी में नेगेटिव मार्किंग भी होगी और हर गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटे जाएंगे।

एेसे होगा सलेक्शन
असिस्टेंट लोको पायलट के पदों के लिए पहले और दूसरे चरण के तहत कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) की प्रक्रिया से गुजरना होगा। पहले सीबीटी में सफल होने वाले उम्मीदवारों को ही दूसरे सीबीटी के लिए बुलाया जाएगा। पहले और दूसरे सीबीटी से टेक्निशयन के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को भी गुजरना होगा। असिस्टेंट लोको पायलट के लिए आवेदन करने वालों को दोनों सीबीटी पास होने के बाद कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट (AT) देना होगा।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!