इंटरव्यू में इन टिप्स को रखें याद, मिलेगी सफलता

Edited By bharti,Updated: 21 Nov, 2018 04:34 PM

remember to keep these tips in the interview you will get success

हर कोई चाहता है कि वह अच्छी नौकरी करें और अपने करियर में आगे बढ़े। लेकिन आज के दौर में नौकरी पाना इतना आसान...

नई दिल्ली: हर कोई चाहता है कि वह अच्छी नौकरी करें और अपने करियर में आगे बढ़े। लेकिन आज के दौर में नौकरी पाना इतना आसान काम नहीं है। क्योंकि कंपीटिशिन के इस दौर में किसी भी व्यक्ति को काम पर रखने से पहले उसका इंटरव्यू लेती है। इंटरव्यू का नाम सुन कर ही कई लोगों घबरा जाते है एेसे में उनको नौकरी नहीं मिल पाती । आइए जानते है कुछ एेसे टिप्स के बारे में जो इंटरव्यू में आपको सफलता दिला सकते है। 

कंपनी के बारे में रखें पूरी जानकारी 
2015 में हुए सर्वे में 38 फीसदी नियोक्ताओं ने कंपनी के बारे में बहुत कम या शून्य जानकारी रखने को आवेदकों की ओर से की गई सबसे बड़ी गलती करार दिया था। आप ऐसी गलती न करें। कंपनी के बारे में पढ़ने के बाद ही इंटरव्यू देने जाएं, ताकि अच्छा प्रभाव पड़े।

खुद की उपयोगिता साबित करें
इंटरव्यू लेते समय नियोक्ता सबसे पहले यह परखता है कि आवेदक में नौकरी करने की काबिलियत मौजूद है या नहीं। इसलिए सवालों की बौछार झेलने के लिए मानसिक रूप से तैयार रहें। आत्मविश्वास के साथ जवाब दें। जॉब के लिए सवालों से घबराएं नहीं ,सिर्फ इंटरव्यू देने से ही काम पूरा नहीं हो जाता। इसके अगले पड़ाव के बारे में जरूर पूछें। मसलन दूसरे दौर का इंटरव्यू होगा या नहीं? आवेदकों के चयन की प्रक्रिया कब तक पूरी कर ली जाएगी? इससे आगे की योजना बनाने में आसानी होगी।

सवाल पूछें
इंटरव्यू खत्म होने के बाद नियोक्ता से कुछ सवाल जरूर पूछें। मसलन कंपनी की कर्मचारियों से अपेक्षा और संबंधित पद की जिम्मेदारियां। इससे नौकरी पाने की चाह जाहिर होगी। साथ ही कंपनी, उसके माहौल को समझने में भी मदद मिलेगी।

रिज्यूम में हो काम का जिक्र
रिज्यूम पूर्व में किए गए काम का आईना होता है। लिहाजा इसमें अपनी सोच के बारे में फिजूल की बातें लिखने के बजाय अनुभवों व पूर्व में किए गए काम का जिक्र करें। न सिर्फ आपकी काबिलियत सामने आएगी, बल्कि आपकी अहमियत भी बढ़ेगी।

रेफैंरेस दें
अगर किसी व्यक्ति ने संबंधित पद पर नियुक्ति के लिए आपकी पैरवी की है तो नियोक्ता को याद दिलाना मत भूलें। इससे आपके आवेदन को बल मिलेगा। नियोक्ता के मन में यह संदेश जाएगा कि संबंधित व्यक्ति आपके साथ अच्छा काम कर चुका है। 

खुद के विचार रखें 
नियोक्ता से यह जानने का प्रयास करें कि वह कर्मचारियों से किस तरह के बर्ताव की उम्मीद रखता है। इस दौरान खुद के विचार रखना भी मत भूलें। कोशिश करें कि आपके विचार नियोक्ता की सोच से मेल खाएं, ताकि उसकी नजरों में आपकी उपयोगिता साबित हो। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!