UPSC: कोई रहा बेटे से दूर, किसी ने छोड़ी नौकरी एेसी है टॉपरों की कहानी

Edited By bharti,Updated: 29 Apr, 2018 06:51 PM

upsc story toppers anu kumari haryana sachin gupta result

संघ लोक सेवा आयोग की ओर से घोषित किए गए सिविल सर्विसेज परीक्षा 2017 के फाइनल रिजल्ट में हैदराबाद के अनुदीप ...

नई दिल्ली : संघ लोक सेवा आयोग की ओर से घोषित किए गए सिविल सर्विसेज परीक्षा 2017 के फाइनल रिजल्ट में हैदराबाद के अनुदीप दुरिशेट्‌टी ने देशभर में टॉप किया है। दूसरे और तीसरे स्थान पर हरियाणा के उम्मीदवार रहे। सोनीपत की अनु कुमारी दूसरे और सिरसा के सचिन गुप्ता तीसरे स्थान पर रहे। महिलाओं की श्रेणी में अनु प्रथम हैं। परीक्षा में शामिल हुए  उम्मीदवारों  में 750 पुरुष और 240 महिलाएं थीं ।

आसान नहीं रही सफलता 
परीक्षा में दूसरे स्थान पर रहने वाली अनु के लिए यह सफलता पाना इतना आसान नहीं रहा।अनु को यह स्थान हासिल करने के लिए कई मुश्किलों को सामना करना पड़ा है। दरअसल अनु शादीशुदा है और उनके एक चार साल का बेटा भी है। दिल्ली के बिजनेसमैन वरुण दहिया से 2012 में शादी के बाद अनु दिल्ली में ही रहती हैं। परीक्षा की तैयारी के लिए अनु डेढ़ साल  से बच्चे से दूर रहीं। 

डेढ़ नंबर से प्री एग्जाम में चूक गई थीं अनु 
अनु कुमारी ने सोनीपत के शिवा शिक्षा सदन से 12वीं करने के बाद  ने दिल्ली यूनिवर्सिटी की हिंदू कॉलेज से फिजिक्स ऑनर्स में ग्रेजुएशन की है और आईएमटी नागपुर से एमबीए की पढ़ाई की है. यह अनु का दूसरा प्रयास था, जिसमें उन्होंने अपने सपने को पूरा किया। सिविल सर्विसेज की तैयार करने से पहले अनु नौ साल से एक प्राइवेट कंपनी में नौकरी कर रही थीं। प्री की परीक्षा में एक अंक से चूकने के बाद उन्होंने नौकरी छोड़ दी। डेढ़ साल के बच्चे को मां के पास छोड़ा और खुद मौसी के घर रहकर तैयारी की। 

सचिन बोले-आईएएस बनने की जिद सवार थी 
सचिन ने बताया  कि एक बार पहले भी उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा दी थी। उसमें 575वां रैंक आया। आईएएस में उनका चयन नहीं हुआ। लेकिन आईएएस बनने की जिद उनके दिल और दिमाग में सवार रही। इसके चलते वह लगातार 18 घंटे पढ़ाई करने लगे उन्होंने दो साल पहले अपनी नौकरी छोड़ दी और सिविल सर्विसेज की पढ़ाई शुरू कर दी।

 180 आईएएस बनेंगे और 42 आईआरएस
सफल रहे कुल 990 कैंडिडेट्स में से 180 आईएएस अफसर बनेंगे। भारतीय विदेश सेवा के लिए 42, भारतीय पुलिस सेवा के लिए 150, केंद्रीय सेवा ग्रुप (क) के लिए 565 और ग्रुप (ख) सेवाओं के लिए 121। सफल उम्मीदवारों में 476 जनरल, 275 ओबीसी, 165 एससी और 74 एसटी कैटेगरी के हैं। यूपीएससी मेन्स की परीक्षा 28 अक्टूबर, 2017 को हुई थी।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!