Exclusive interview: एयर पिस्टल स्पर्धा में भी मैं देश के लिए मेडल लाना चाहती हूं- तानी गौतम

Edited By Varsha Yadav,Updated: 28 Mar, 2024 02:15 PM

mrs global international 2024 winner tani gautam exclusive interview

मध्य प्रदेश के जबलपुर की तानी गौतम ने मिसेज ग्लोबल इंटरनेशनल 2024 प्रतियोगिता को जीतकर इतिहास रच दिया है। यह प्रतियोगिता मलेशिया में हुई थी। तानी गौतम का एक 10 साल का बेटा भी है। इस खिताब तक के सफर को लेकर तानी गौतम और उनकी कोच रीता गंगवानी ने पंजाब...

नई दिल्ली। मध्य प्रदेश के जबलपुर की तानी गौतम ने मिसेज ग्लोबल इंटरनेशनल 2024 प्रतियोगिता को जीतकर इतिहास रच दिया है। यह प्रतियोगिता मलेशिया में हुई थी। तानी गौतम का एक 10 साल का बेटा भी है। यह खिताब जीतकर तानी ने यह साबित कर दिया है कि शादीशुदा जिंदगी में परिवार की जिम्मेदारी को संभालते हुए भी एक औरत अपने सपनों को पूरा कर सकती है। इस खिताब तक के सफर को लेकर तानी गौतम और उनकी कोच रीता गंगवानी ने पंजाब केसरी/नवोदय टाइम्स/जगबाणी/हिंद समाचार से खास बातचीत की। पेश हैं मुख्य अंश:

 

(तानी गौतम)

सवाल: ये खिताब जीतकर आपने इतिहास रच दिया है। तो इसे पाकर आपको अब कैसा महसूस हो रहा है? 
जवाब:
टॉप ऑफ द वर्ल्ड मैं बहुत गर्व महसूस कर रही हूं। बहुत ही अच्छी फीलिंग है ये मेरे लिए। मैंने इतिहास रचा है ऐसे में ये फीलिंग शब्दों में बयां नहीं हो सकती। बचपन से जो सपना देखा था कुछ कर दिखाने का वो पूरा हुआ है तो बहुत अच्छा लग रहा है। इसके साथ ही कुछ अलग कर दिखाया। बहुत ही खुश हूं मैं।


सवाल: आपने इस लक्ष्य को हसिल करने के लिए किस तरह की तैयारी की?
जवाब:
  मिसेज इंडिया लैगेसी में मैंने जब सेकेंड रनरअप का खिताब जीता था। उसी समय मुझे बता दिया गया था कि आपको देश को  अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर रिप्रेजेंट करना है। उसके बाद से मैंने अमीषा मैम जो मिसेज इंडिया लैगेसी ऑर्गनाइजेशन की डायरेक्टर हैं उनकी गाइडेंस में खुद तैयारी करना शुरू किया था उसके बाद दिसंबर 2023 से मेरी पूरी ट्रेनिंग शुरू हुई थी। रीता गंगवानी मैम के साथ मेरी ट्रेनिंग शुरू हुई। फिर कुछ ट्रेनिंग मुंबई में भी हुई तो इस तरह यहां तक पहुंचने के लिए मेरी पूरी तैयारी थी।

PunjabKesari


सवाल: घर से लेकर ताज तक के सफर कैसा रहा और किस तरह की चुनौतियां सामने आईं।
जवाब: 
घर से लेकर ताज तक के सफर में सबसे पहले मेरे दिमाग में ये था कि मेरा परिवार मेरे बिना कैसे अर्जेस्ट कर पाएगा। जब मैंने ऑडिशन देना शुरू किया तब से ही मैं अपने घरवालों के लिए सोचती थी लेकिन मेरे घरवालों ने हमेशा मेरा साथ दिया और मेरे पति ने मेरा आत्मविश्वास बढ़ाया। उसके बाद जब हम दिल्ली पहुंचे तो अमीषा मैम ने हमेशा साथ दिया बहुत कुछ सिखाया। मैम ने इतना साथ दिया कि कभी मुझे ये सोचने की जरूरत नहीं पड़ी कि कब कैसे क्या होगा। मिसेज इंडिया लैगेसी से लेकर मिसेज इंडिया ग्लोबल तक हर कदम पर मेरा साथ दिया है।


सवाल: अब जिंदगी में आगे के लिए आपकी WISHLIST क्या है। और क्या करना चाहती हैं।
जवाब: 
मुझे एयर पिस्टल की ट्रेनिंग पूरी करनी है। क्योंकि मैं इसमें भी राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मैडल लाना चाहती हूं। महिला शक्तक्तिकरण को लेकर भी मुझे सामाजिक स्तर पर महिलाओं के लिए काम करना है।

 

(रीता गंगवानी)

सवाल: आपके लिए महिला सशक्तिकरण के क्या मायने हैं।
जवाब: 
हर लड़की को अच्छी शिक्षा लेनी चाहिए और पढ़-लिखकर घर नहीं बैठना है। भले ही घर से ही किसी न किसी रूप में अपने पैरों पर खड़े होना है। महिलाओं को उनके परिवार, समाज द्वारा आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। इसके अलावा हर महिला को अपने अधिकारों के प्रति जागरूक होना चाहिए। सही मायनों में महिला तभी सशक्त होगी जब वह अपने पैरों पर खड़ी होगी। छोटे बड़े किसी भी रूप में जब अपने सपनों को पूरा करेगी।

PunjabKesari


सवाल: तानी को ट्रेनिंग देने के बाद क्या आपने उन्हें कोई गुरुमंत्र दिया था?
जवाब: 
तानी ही नहीं बल्कि सभी बच्चों के लिए मेरा एक ही गुरुमंत्र है कि ओरिजिनल रहिए। आप जैसे हैं वैसे ही रहना है और खुद को वैसे ही प्रजेंट करना है। आज के कट कॉपी पेस्ट के जमाने में हर कोई एक दूसरे को कॉपी कर रहा है। लेकिन दुनिया को अलग और ओरिजनल चाहिए जो कि तानी ने एक छोटे से शहर से आकर कर दिखाया है। तानी ने बहुत ही खूबसूरती और अपने दम पर दुनिया में ये खिताब जीता है और हमें गौरवान्वित महसूस कराया है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!