Corona Effect: 10 देशों के पर्टयन उद्योग की ‘टूटी कमर’, जानें किस मुल्क को कितना हुआ नुकसान ?

Edited By Tanuja,Updated: 06 May, 2021 12:58 PM

10 countries suffering the biggest tourism revenue losses

कोरोना महामारी की वजह से दुनिया भर के देशों की इकोनॉमी हिल गई है। अमेरिका जैसे विकिसत देश कोरोना की मार झेलने में काफी नुकसान उठा चुके हैं।...

इंटरनेशनल डेस्कः कोरोना महामारी की वजह से दुनिया भर के देशों की इकोनॉमी हिल गई  है। अमेरिका जैसे विकिसत देश कोरोना की मार झेलने में काफी नुकसान उठा चुके हैं। महामारी  के कारण भारत समेत दुनिया के कई देशों के पर्यटन उद्योग को बड़ा नुकसान झेलना पड़ा है । विमान सेवाओं के बंद होने और  होटलों के क्वारंटीन सेंटरों में तब्दील होने के चलते इस उद्योग की कमर टूट गई है। जिन मुल्कों की अर्थव्यवस्था में पर्यटन का बड़ा योगदान रहा है उन्हें खासा नुकसान झेलना पड़ा है। ESTA डाटा के मुताबिक जानते उन 10 देशों के बारे में जिन्हें कोरोना की वजह से सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है।
 
 
अमेरिका: दुनिया में कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित देशों  की सूची में अमेरिका पहले स्थान पर है। महामारी के दौरान अमेरिका की पर्यटन से होने वाली कमाई में बड़ी गिरावट देखने को मिली है। इसे साल 2020 के शुरुआती 10 महीनों में ही 147 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ और ये घाटा अभी भी जारी है।

PunjabKesari

फ्रांस: दुनिया में सबसे ज्यादा पर्यटक घूमने के लिए फ्रांस पहुंचते हैं।  हर साल फ्रांस में 8.9 करोड़ से ज्यादा पर्यटक आते हैं लेकिन कोरोना संकट की वजह से इसमें बड़ी गिरावट  आई।  फ्रांस के पर्यटन उद्योग को कोरोना के चलते 42 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है।

 

स्पेन:   2020 में स्पेन में केवल दो करोड़ विदेशी पर्यटक पहुंचे, जो स्पेन के पर्यटन इतिहास के मुकाबले काफी कम है। कोरोना की वजह से  इसे 46 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ। हालांकि अब कुछ पर्यटक फिर स्पेन की ओर रुख कर रहे हैं।

PunjabKesari

थाईलैंड: विदेशी पर्यटकों और यात्रियों के लिए  थाईलैंड  लोकप्रिय पर्यटन स्थल है  लेकिन  दुनियाभर में संकट की वजह बने कोरोना के चलते थाईलैंड के पर्यटन उद्योग को 37 बिलियन डॉलर का नुकसान झेलना पड़ा है।  ये एशिया के किसी भी देश को हुआ सबसे ज्यादा नुकसान है।

 

जर्मनी: कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से जर्मनी में प्रतिबंध  अभी भी जारी हैं। इस वजह से अभी तक पर्यटकों के लिए जर्मनी के दरवाजे खुल नहीं पाए हैं। 10 महीनों यानि जनवरी से लेकर अक्टूबर 2020 तक जर्मनी के पर्यटन उद्योग को 34 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ, जो दुनिया में पांचवां सबसे अधिक है।

PunjabKesari

इटली: कोरोना की वजह से  पर्यटन उद्योग को खासा नुकसान झेलना पड़ा। शुरुआत में इटली एक हॉटस्पॉट बनकर उभरा  इसका परिणाम ये रहा कि इसको 29 बिलियन डॉलर का घाटा झेलना पड़ा।

 

ब्रिटेन: महामारी बढ़ी तो ब्रिटेन सरकार ने आनन-फानन में  पर्यटकों के लिए दरवाजे बंद  कर दिए जिसके परिणाम स्वरूप यहां  पर्यटन उद्योग  को 27 बिलियन डॉलर का घाटा उठाना पड़ा। लेकिन अब धीरे-धीरे हालात सामान्य होने लगे हैं। वर्तमान समय में ब्रिटेन में हालात फिर से पटरी पर लौटने लगे हैं।

PunjabKesari

ऑस्ट्रेलिया: इस  घाटे के मामले ऑस्ट्रेलिया और  ब्रिटेन के हालात लगभग एक जैसे ही हैं। देश के पर्यटन उद्योग को 27 बिलियन डॉलर का नुकसान उठाना पड़ा है। लेकिन अब हालात बेहतर होते नजर आ रहे हैं. कोरोना को काबू में करने के लिए दुनियाभर में ऑस्ट्रेलिया की प्रशंसा हो रही है।

 

हांगकांग: कोरोना संकट की वजह से हांगकांग भी बुरी तरह प्रभावित हुआ है और इसके पर्यटन उद्योग को 24 बिलियन डॉलर का घाटा उठाना पड़ा है। हाल ही में हांगकांग टूरिज्म बोर्ड ने हाइजीन को लेकर एक SOP तैयार की है, जिसके जरिए पर्यटकों को यात्रा के दौरान संक्रमण से सुरक्षा दी जाएगी ।

PunjabKesari

जापान: कोरोना महामारी की वजह से जापान का पर्यटन उद्योग खासा प्रभावित हुआ है। जापान के पर्यटन उद्योग को कोरोना की वजह से 26 बिलियन डॉलर का घाटा हुआ है।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!