सैनिकों को थप्पड़ जड़ दुनिया में फेमस होने वाली किशोरी जेल से रिहा

Edited By Tanuja,Updated: 30 Jul, 2018 01:02 PM

ahed tamimi palestinian protest icon released from israeli prison

इसराईल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक में  2 इसराईली सैनिकों को थप्पड़ जड़ने वाली एक 17 साल की लड़की अब जहां अंतर्राष्ट्रीय स्तर फेमस हो गई है वहीं  फिलिस्तीनी विरोध-प्रदर्शन की प्रतीक भी बन चुकी है

यरुशलमः इसराईल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक में  2 इसराईली सैनिकों को थप्पड़ जड़ने वाली एक 17 साल की लड़की अब जहां अंतर्राष्ट्रीय स्तर फेमस हो गई है वहीं  फिलिस्तीनी विरोध-प्रदर्शन की प्रतीक भी बन चुकी है।  इस लड़की नाम है अहद तमीमी। दरअसल, आज से करीब 8 महीने पहले दिसंबर में अहद ने इसराईली सेना के प्रदर्शनकारियों के खिलाफ की जा रही कार्रवाई का विरोध किया था। उसने 2 इसराईली सैनिकों को थप्पड़ मार उन्हें धक्का दिया था। इसी के चलते उसे इसराईली जेल में बंद कर दिया गया। वह रविवार को जेल से रिहा हुई है।
PunjabKesari
अहद को बाद में जमानत मिल रही थी लेकिन उसने ऐसा करने से मना कर दिया। वह सेना का विरोध जताने के लिए जेल में ही बैठी रही। इसके बाद अहद की मां ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो भी पोस्ट किया। यह वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ और अहद के लिए लोगों का समर्थन बढ़ने लगा। साथ ही लोगों द्वारा सेना की खूब आलोचना की जाने लगी। इसके बाद अहद को जेल से रिहा कर दिया गया। जब अहद रविवार को वेस्ट बैंक पहुंची तो उसके गांव नबी सलेह के लोगों ने उसका जोरदार स्वागत किया। वहां लोग बैनर, पोस्टर और फिलिस्तीन का झंडा लेकर उसके स्वागत के लिए खड़े थे। उसकी मां का कहना है कि बेटी की गिरफ्तारी की खबर मिलते ही उन्होंने उसकी रिहाई के लिए सोशल मीडिया पर वीडियो पोस्ट किया और एक मुहिम की शुरुआत की।PunjabKesariबता दें कि करीब 50 सालों से वेस्ट बैंक पर इसराईल  ने कब्जा किया हुआ है। अब वह लंबे समय से चले आ रहे उस विरोध का चेहरा बन चुकी है। दुनिया के कई देशों के युवा उसके समर्थन में आगे आए। इसराईली सेना द्वारा फिलिस्तीनी प्रदर्शनकारियों पर खूब अत्याचार किए जाते हैं ताकि वह अपने विरोध को वापस ले लें। अब अहद का कहना है कि जब तक इजरायल वेस्ट बैंक से अपना कब्जा नहीं हटा लेता तब तक वह विरोध करती रहेगी। वहीं उसके पिता बसीम तमीमी का भी यह कहना है कि उन्हें उम्मीद है कि अब उनकी बेटी इस आंदोलन का नेतृत्व करेगी। उन्होंने कहा कि वह आजादी में रहना चाहते हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!