खतरनाक त्रासदीः ऑस्ट्रेलियाई जंगलों की आग में मारे गए 3 अरब जानवर

Edited By Tanuja,Updated: 29 Jul, 2020 04:32 PM

almost 3 billion animals affected by australian bushfires report

पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग ने भयंकर तबाही मचाई। इस आग पर हुए एक शोध में वैज्ञानिकों ने दिल दहलाने वाला खुलासा किया है...

सिडनीः पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग ने भयंकर तबाही मचाई। इस आग पर हुए एक शोध में वैज्ञानिकों ने दिल दहलाने वाला खुलासा किया है। वैज्ञानिकों का कहना है कि इस भयानक आपदा के चलते करीब तीन अरब जानवर या तो मारे गए या या फिर उन्हें भागना पड़ा। वैज्ञानिकों ने अपने शोध में कहा है कि ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग में करीब तीन अरब जानवर प्रभावित हुए जिनमें स्तनधारी जानवर, कीड़े-मकोड़े, सांप, रेंगनेवाले जानवर, चिड़िया और मेढक या तो जल कर या अपना प्राकृतिक निवास नष्ट हो जाने से मर गए।

PunjabKesari

इस आग के बाद वर्ल्ड वाइड फंड फॉर नेचर (WWF) ने एक आयोग का गठित किया था जिसने अपनी रिपोर्ट में पाया है कि पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग वन्य जीवन के लिए आधुनिक इतिहास की सबसे खतरनाक त्रासदी थी। सितंबर 2019 से फरवरी 2020 के बीच ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में भयानक आग लगी थी जिसने ऑस्ट्रेलिया के सभी राज्यों में तबाही मचाई व जंगलों को राख कर दिया और कम से कम 33 लोगों की जान भी ली थी। इस पर हुए शोध की रिपोर्ट में कहा गया कि जनवरी में जंगल की आग जब अपनी चरमसीमा पर थी उस समय वैज्ञानिकों ने अनुमान लगाया था कि करीब 1 अरब 25 करोड़ जानवर सिर्फ न्यू साउथ वेल्स और विक्टोरिया में मारे गए हैं।

PunjabKesari

लेकिन अब जो नए आंकड़े आए हैं उनके मुताबिक करीब 11.46 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में जो कि इंग्लैंड के बराबर है। ऑस्ट्रेलिया की यूनिवर्सिटी के 10 वैज्ञानिकों के इस प्रोजेक्ट के प्रमुख प्रोफेसर क्रिस डिकमैन ने कहा, "जब आप यह सोच रहे हैं कि करीब तीन अरब जानवर आग के शिकार हुए हैं तो यह बहुत बड़ी संख्या है, इसका अंदाज़ा लगाना भी बहुत मुश्किल है।" हालांकि ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने वन्य जीवन और प्राकृतिक आवास की दोबारा बहाली के लिए तीन करोड़ 50 लाख अमरीका डॉलर की घोषणा की है लेकिन पर्यावरणविदों का कहना है कि सरकार को अपने प्राकृतिक संरक्षण क़ानून को और मजबूत करने की जरूरत है।

PunjabKesari

ऑस्ट्रेलिया ने जंगलों में लगी आग और उससे हुए नुकसान के अध्ययन के लिए एक जांच आयोग का गठन किया है जो कि अक्टूबर में अपनी रिपोर्ट देगी। वैज्ञानिकों का यह भी कहना है कि जलवायु परिवर्तन के कारण ऑस्ट्रेलिया में गर्मी का मौसम लंबा खिंच रहा है और यह खतरनाक होता जा रहा है। सर्दी का मौसम छोटा होने के कारण जंगलों की आग पर रोकथाम का काम नहीं हो पा रहा है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!