अमेरिका का बड़ा फैसला, फाइजर और मॉडर्ना की कोविड बूस्टर खुराक को दी मंजूरी

Edited By rajesh kumar,Updated: 29 Mar, 2022 09:06 PM

approved the kovid booster dose of pfizer moderna

अमेरिकी नियामकों ने मंगलवार को 50 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए कोविड-19 की एक और बूस्टर खुराक को मंजूरी दी। इसे सबसे कमजोर लोगों को अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करने की दिशा में उठाया गया कदम माना जा रहा है।

वाशिंगटन: अमेरिकी नियामकों ने मंगलवार को 50 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए कोविड-19 की एक और बूस्टर खुराक को मंजूरी दी। इसे सबसे कमजोर लोगों को अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करने की दिशा में उठाया गया कदम माना जा रहा है।

खाद्य एवं औषधि प्रशासन (फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन) का फैसला उन लोगों के लिए फाइजर या मॉडर्ना टीके की चौथी खुराक की अनुमति देता है। एफडीए ने अब तक केवल 12 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए चौथी खुराक को मंजूरी दी थी। एजेंसी ने कहा कि अत्यधिक संवेदनशील समूह को पांचवीं खुराक के रूप में एक अतिरिक्त बूस्टर भी दी जा सकती है।

कोविड-19 के ओमीक्रोन स्वरूप के मामले सर्दियों में बढ़ने के बाद कम हो गये हैं। दो टीके और एक बूस्टर खुराक अभी भी गंभीर बीमारी और मृत्यु के खिलाफ मजबूत सुरक्षा प्रदान करती हैं। फाइजर ने एफडीए से 65 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए टीके की चौथी खुराक की मंजूरी देने को कहा था।

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!