AstraZeneca की कोरोना वैक्सीन से शख्स की हालत बिगड़ी, कंपनी ने अंतिम चरण का ट्रायल रोका

Edited By Tanuja,Updated: 09 Sep, 2020 05:48 PM

astrazeneca puts covid 19 vaccine trial on hold over safety concern

कोरोना वायरस महासंकट से उभरने के लिए रूस ने अपनी पहली कोरोना वैक्सीन का पहला बैच अपने नागरिकों के लिए जारी कर दिया है। वहीं ...

लॉस एंजलिसः कोरोना वायरस महासंकट से उभरने के लिए रूस ने अपनी पहली कोरोना वैक्सीन का पहला बैच अपने नागरिकों के लिए जारी कर दिया है। वहीं अमेरिका की एस्ट्राजेनेका कंपनी की एख बुरी खबर से दुनिया को एक बड़ा झटका लगा है। एस्ट्राजेनेका कंपनी की वैक्सीन को लेकर बुरी खबर आई है। एस्ट्राजेनेका ने अपने अंतिम चरण के वैक्सीन ट्रायल पर विराम लगा दिया है। एस्ट्राजेनेका के वैक्सीन ट्रायल को मानव परीक्षण में शामिल एक वालंटियर के बीमार पड़ने के बाद रोक दिया गया है।

PunjabKesari

एस्ट्राजेनेका ने एक बयान जारी कर कहा है कि यह एक रूटीन रुकावट है क्योंकि परीक्षण में शामिल शख्स की बीमारी के बारे में अभी तक ज्यादा कुछ पता नहीं चला है। इसकी अच्छे समीक्षा की जाएगी और उसके बाद ही ट्रायल फिर से शुरू होगा। न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक ट्रायल में भाग लेने वाले एक वालंटियर में वैक्सीन के संदिग्ध गंभीर प्रतिकूल प्रतिक्रिया देखने को मिली है और उसी के मद्देनजर यह वैक्सीन के अंतिम फेज के ट्रायल पर रोक लगाने का फैसला लिया गया है।बता दें कि ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के साथ दवा विकसित करने वाली कंपनी एस्ट्राजेनेका कोविड -19 वैक्सीन की वैश्विक दौड़ में सबसे आगे है।

 

एस्ट्राजेनेका के प्रवक्ता के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है, 'मानक समीक्षा प्रक्रिया की वजह से वैक्सीन की सुरक्षा डाटा की समीक्षा करने के लिए टीकाकरण के ट्रायल को रोक दिया गया है।' अध्ययन में यूनाइटेड किंगडम सहित विभिन्न स्थानों पर एस्ट्राजेनेका और यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड के शोधकर्ताओं द्वारा विकसित किए जा रहे कोविड-19 वैक्सीन का परीक्षण हो रहा है, जहां प्रतिकूल घटना की सूचना मिली थी। हालांकि, मामला किस तरह का था और वैक्सीन की प्रतिकूल प्रतिक्रिया कब देखने को मिली, इसकी विस्तृत जानकारी नहीं मिल पाई है।

PunjabKesari

बताया जा रहा है कि जिन प्रतिभागियों पर वैक्सीन का ट्रायल किया गया है, वे रिकवर हो जाएंगे। कोरोना वैक्सीन के ट्रायल पर रोक ने अन्य एस्ट्राजेनेका वैक्सीन के परीक्षणों को प्रभावित किया है। इन परीक्षणों ने अन्य वैक्सीन निर्माताओं द्वारा किए जा रहे क्लिनिकल ट्रायल को भी प्रभावित किया है। अब वे सब भी इस तरह के संकतों की तलाश में होंगे ताकि वैक्सीन के उचित प्रभाव को समझा जा सके।

 

फिलहाल, एस्ट्राजेनेका ने इस पर कोई टिप्पणी नहीं की है। हालांकि नौ प्रमुख यू.एस. और यूरोपीय वैक्सीन डेवलपर्स ने मंगलवार को कोरोना वायरस महामारी को नियंत्रित करने के लिए अर्जेंसी के बावजूद अपने प्रयोगात्मक वैक्सीनों के लिए वैज्ञानिक सुरक्षा और प्रभावकारिता मानकों को बनाए रखने का संकल्प लिया।इन्होंने कहा कि माना कि वैक्सीन की तुरंत जरूरत है, मगर हम इसके मानकों और प्रभाव के साथ कोई समझौता नहीं करेंगे। हर तरह से जांच परख करने के बाद ही वैक्सीन को मंजूरी देंगे।

PunjabKesari

बता दें कि कोरोना वैक्सीन बनाने की रेस में जॉनसन एंड जॉनसन, मर्क एंड कंपनी, मॉडर्ना इंक, नोवावेक्स इंक, सनोफी, फिजर, ग्लैक्सोस्मितक्लीन, बायोनेट आदि भी शामिल हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!