थाईलैंड की राजधानी पर मंडरा रहे खतरे के बादल

Edited By Tanuja,Updated: 02 Sep, 2018 01:00 PM

bangkok could be partially submerged in 10 years

मौसम से जुड़ी एक गंभीर चेतावनी में कहा गया है कि थाईलैंड की राजधानी बैंकाक  एक दशक में आंशिक रूप से पानी में डूब जाएगा। बता दें कि जलवायु परिवर्तन पर बातचीत की  बैंकाक खुद को पर्यावरण संकट से बचाने के लिए जूझ रहा है...

बैंकाकः मौसम से जुड़ी एक गंभीर चेतावनी में कहा गया है कि थाईलैंड की राजधानी बैंकाक  एक दशक में आंशिक रूप से पानी में डूब जाएगा। बता दें कि जलवायु परिवर्तन पर बातचीत की  बैंकाक खुद को पर्यावरण संकट से बचाने के लिए जूझ रहा है। न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक बैंकाक में संयुक्त राष्ट्र के अगले जलवायु सम्मेलन की तैयारी के लिए मंगलवार से बैठकों का दौर शुरू हो रहा है।
PunjabKesari
तापमान बढ़ने, मौसम के असामान्य पैटर्न के समय के साथ और बदतर होने की आशंका जतायी गई है। इससे सरकारों पर 2015 की पेरिस जलवायु संधि को अमली जामा पहनाने का दबाव और बढ़ गया है। एक समय में दलदली जमीन पर बसा बैंकाक समुद्र स्तर से महज डेढ़ मीटर यानी पांच फुट की ऊंचाई पर स्थित है और इसी वजह से समुद्र का जल स्तर बढ़ने से इस शहर को सबसे अधिक खतरा बताया जा रहा है।
PunjabKesari
इसके अलावा जकार्ता और मनीला जैसे दक्षिण एशियाई शहरों पर भी खतरे के बादल मंडरा रहे हैं। ग्रीनपीस के तारा बुआकामसरी ने कहा, “विश्व बैंक की रपट के मुताबिक भारी बारिश, मौसम के पैटर्न में बदलाव के कारण 2030 तक बैंकाक का लगभग 40 प्रतिशत हिस्सा जलमग्न हो जाएगा। वर्तमान में राजधानी हर वर्ष एक से दो सेंटीमीटर डूब रहा है और निकट भविष्य में भीषण बाढ़ का खतरा है।” थाईलैंड की खाड़ी के निकट के समुद्र चार मिलीमीटर प्रतिवर्ष की दर से ऊपर उठ रहे हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!