बोरिस जॉनसन के सहयोगी ने मंत्री पद से इस्तीफा दिया, ब्रिटिश प्रधानमंत्री सुनक पर लगाए गंभीर आरोप

Edited By rajesh kumar,Updated: 30 Jun, 2023 07:10 PM

boris johnson s aide resigns as minister

ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के करीबी सहयोगी और ब्रिटेन के पर्यावरण मंत्री जैक गोल्डस्मिथ ने वर्तमान सरकार पर जलवायु मुद्दों के प्रति उदासीनता का आरोप लगाते हुए शुक्रवार को पद से इस्तीफा दे दिया।

इंटरनेशनल डेस्क: ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के करीबी सहयोगी और ब्रिटेन के पर्यावरण मंत्री जैक गोल्डस्मिथ ने वर्तमान सरकार पर जलवायु मुद्दों के प्रति उदासीनता का आरोप लगाते हुए शुक्रवार को पद से इस्तीफा दे दिया। जैक गोल्डस्मिथ ने कहा कि प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की पर्यावरण के प्रति ‘रुचि' नहीं है। सोशल मीडिया पर जारी त्यागपत्र में उन्होंने लिखा है, ‘‘हमारे सामने आई सबसे बड़ी चुनौती के सम्मुख इस सरकार की उदासीनता के कारण वर्तमान भूमिका को जारी रखने में मैं असमर्थ हूं।''

उन्होंने कहा कि स्पष्ट रूप से ब्रिटेन ने विश्व मंच से कदम खींच लिये हैं और जलवायु एवं प्रकृति पर अपना नेतृत्व वापस ले लिया। गोल्डस्मिथ, सुनक और जॉनसन, तीनों ही सत्ताधारी कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्य हैं। अठतालिस वर्षीय गोल्डस्मिथ लंबे समय से एक संरक्षणवादी हैं, जिन्हें जॉनसन ने इस्तीफा देने से करीब एक साल पहले संसद के उच्च सदन ‘हाउस ऑफ लॉर्ड्स' में नियुक्त किया था।

गोल्डस्मिथ का इस्तीफा उस घटना के एक दिन बाद आया जिसमें पूर्व प्रधानमंत्री के आठ सहयोगियों (गोल्डस्मिथ समेत) की सांसदों ने उस समिति को कमतर करने की कोशिश के लिए आलोचना की थी, जो यह जांच कर रही थी कि क्या जॉनसन ने कोविड-19 महामारी के दौरान नियम तोड़ने की गयी सरकारी पार्टियों को लेकर संसद में झूठ बोला था। विशेषाधिकार समिति ने पाया कि जॉनसन ने सांसदों को गुमराह किया और संसद से उनके 90 दिनों के निलंबन की सिफारिश की। हालांकि, समिति द्वारा अपने निष्कर्षों की अग्रिम सूचना दिए जाने के बाद जॉनसन ने संसद सदस्यता से इस्तीफा देकर खुद को अपमानित होने से बचा लिया। 

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!