चीन की चेतावनीः अगर अमेरिका या नाटो ने रूस पर हमला किया तो वे सैन्य हस्तक्षेप को तैयार

Edited By Tanuja,Updated: 18 Mar, 2024 11:05 AM

china ready to intervene if us nato attack russia report

चीनी रक्षा मंत्रालय के प्रतिनिधि ने शनिवार को कथित तौर पर कहा कि अगर अमेरिका  या उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) रूस पर हमला करने का...

बीजिंगः चीनी रक्षा मंत्रालय के प्रतिनिधि ने शनिवार को कथित तौर पर कहा कि अगर अमेरिका  या उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) रूस पर हमला करने का फैसला करता है तो बीजिंग "हस्तक्षेप करने के लिए तैयार" है।  चीन का यह बयान  नाटो में स्वीडन के आधिकारिक प्रवेश के बाद सामने आया है, जो अब तक तटस्थ राष्ट्र और अंतर सरकारी सैन्य गठबंधन दोनों के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ है।  टेलीग्राम चैनल WW3.INFO बैटलफील्ड रिसर्च के मुताबिक, "अगर अमेरिका या नाटो रूस पर हमला करने का फैसला करता है तो चीन कहीं भी सैन्य हस्तक्षेप करने के लिए तैयार है।"

 

इसके अलावा, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इस सप्ताह की शुरुआत में पश्चिम और नाटो को आगाह किया था कि मॉस्को परमाणु युद्ध के लिए तैयार है और यूक्रेन में किसी भी अमेरिकी सेना की तैनाती को तनाव बढ़ने के रूप में देखेगा।पुतिन ने कहा, "सैन्य-तकनीकी दृष्टिकोण से, हम निश्चित रूप से तैयार हैं," उन्होंने यह भी कहा कि उन्हें वर्तमान में इसकी कोई आवश्यकता नहीं दिखती है।  इस सप्ताह अलग-अलग रिपोर्टों में यह भी दावा किया गया कि पुतिन ने अपने सरकारी अधिकारियों से कहा था कि परमाणु ऊर्जा इकाई स्थापित करने सहित अंतरिक्ष परियोजनाएं क्रेमलिन के लिए "प्राथमिकता" होनी चाहिए। रूसी राष्ट्रपति ने सरकारी सदस्यों के साथ एक बैठक के दौरान कहा, "रूस के पास अच्छी क्षमताएं हैं और इसके अलावा, उसके पास ऐसे भंडार भी हैं जिन पर हम गर्व कर सकते हैं, जिन पर हम भविष्य में भरोसा कर सकते हैं।"


 
रूस की अंतरिक्ष एजेंसी रोस्कोस्मोस के प्रमुख यूरी बोरिसोव ने इस महीने की शुरुआत में खुलासा किया था कि मॉस्को और बीजिंग 2033 और 2035 के बीच चंद्रमा पर परमाणु रिएक्टर लगाने की परियोजना पर काम कर रहे हैं। विशेष रूप से, रूस के रोस्कोस्मोस और चीन राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन ने भी 2021 में अंतर्राष्ट्रीय चंद्र अनुसंधान स्टेशन के निर्माण में सहयोग करने के लिए अपनी सरकारों की ओर से एक ज्ञापन लिखा था।

 

 रूस-यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद से नाटो सदस्यों के योगदान का उपयोग अब तक सेना भेजने के बजाय यूक्रेन को गोला-बारूद और सैन्य उपकरण प्रदान करने के लिए किया गया है। लेकिन जनवरी में, नाटो ने रूस को यह दिखाने के लिए कि गठबंधन अपने क्षेत्र की रक्षा के लिए तैयार है, स्टीडफ़ास्ट डिफेंडर 2024 अभ्यास शीत युद्ध के बाद सबसे बड़ा सैन्य अभ्यास शुरू किया। ये बड़े पैमाने के अभ्यास 32 देशों के 90,000 सैनिकों को एक साथ लाएंगे। यह अभ्यास पोलैंड और जर्मनी सहित 10 से अधिक देशों में आयोजित किया जा रहा है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!