लीक दस्तावेजों से खुलासाः अमेरिका के द्वार पर चीन का कब्जा शुरू !

Edited By Tanuja,Updated: 24 Apr, 2024 06:09 PM

china building new outpost on us doorstep leaked documents reveal

अमेरिका के खिलाफ चीन का नया प्लान सामने आया है। लीक दस्तावेजों से खुलासा हुआ है कि अमेरिकी वर्जिन द्वीप समूह के तट से केवल 220 मील दूर...

वॉशिंगटनः अमेरिका के खिलाफ चीन का नया प्लान सामने आया है। लीक दस्तावेजों से खुलासा हुआ है कि अमेरिकी वर्जिन द्वीप समूह के तट से केवल 220 मील दूर एक कैरेबियाई द्वीप पर चीन ने अपना कब्जा शुरू कर दिया है।  अमेरिका के द्वारा कहे जाने वाले कैरेबियाई द्वीप पर  एक काले कपड़े पहने चीनी सुरक्षा गार्ड ने एक हजार एकड़ से अधिक जंगल और उससे परे एक चमकदार, जल-हरित समुद्री रिजर्व पर हमला कर दिया।  उन्होंने चीनी भाषा में कहा, "यह एक छोटे देश जैसा है।"  एंटीगुआ द्वीप पर स्थित इस  प्राकृतिक स्वर्ग कहे जाने वाले इस स्थान पर चीन के अधिकारी  शी जिनपिंग के विचारों का अध्ययन करेंगे। दस्तावेजों के अनुसार यह प्राकृतिक स्वर्ग  चीन द्वारा संचालित विशेष आर्थिक क्षेत्र के लिए नष्ट होने वाला है।

 

न्यूज़वीक द्वारा समीक्षा किए गए दस्तावेज़ों के अनुसार इसकी अपनी सीमा शुल्क और आव्रजन औपचारिकताएं, एक शिपिंग बंदरगाह और एक समर्पित एयरलाइन होगी और पासपोर्ट जारी करने में सक्षम होगी। यह लॉजिस्टिक्स से लेकर क्रिप्टोकरेंसी, चेहरे की सर्जरी से लेकर "वायरोलॉजी" तक सब कुछ प्रदान करने वाले व्यवसाय स्थापित करेगा। सरकार और कॉरपोरेट दस्तावेज़ों की न्यूज़वीक जांच के अनुसार, चीन, उसकी सरकारी स्वामित्व वाली कंपनियाँ और संबद्ध निजी व्यवसाय द्वीप राष्ट्र एंटीगुआ और बारबुडा और इस रणनीतिक क्षेत्र के अन्य कैरेबियाई देशों में तेजी से विस्तार कर रहे हैं, जिसे लंबे समय से "अमेरिका की तीसरी सीमा" के रूप में जाना जाता है। 1960 के दशक में क्यूबा में सोवियत संघ की स्थापना के बाद से चीन की बढ़ती क्षेत्रीय उपस्थिति संभावित रूप से अमेरिका के लिए सबसे बड़ी बाहरी चुनौती है  जिससे अमेरिकी सेना चिंतित है।

 

फ़्लोरिडा स्थित दक्षिणी कमान (साउथकॉम) के एक प्रवक्ता ने न्यूज़वीक को बताया "हम जानते हैं कि यह क्षेत्र चीन सैन्य उद्देश्यों के लिए अपनी वाणिज्यिक और राजनयिक उपस्थिति का उपयोग कर सकता है। एशिया, अफ्रीका और मध्य पूर्व में, चीन पहले ही सैन्य उद्देश्यों के लिए मेजबान देश के बंदरगाहों पर वाणिज्यिक समझौतों का दुरुपयोग कर चुका है।  हमारी चिंता यह है कि वे भी ऐसा ही कर सकते हैं। "  आलोचकों का कहना है कि चीन से करोड़ों डॉलर के ऋण और अनुदान और चीनी राज्य के स्वामित्व वाली कंपनियों द्वारा बंदरगाहों, हवाई अड्डों और जल प्रणालियों सहित महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे के व्यापक निर्माण से एंटीगुआ - जिसे कभी अमेरिका के "पिछवाड़े" का हिस्सा माना जाता था - चीन के सामने के यार्ड में बदल रहा है।

 

न्यूयॉर्क शहर के क्वींस नगर के आकार के बराबर  केवल 97,000 लोगों और 170 वर्ग मील की आबादी वाले एंटीगुआ के प्रधान मंत्री गैस्टन ब्राउन ने सेंट जॉन्स में एक न्यूज़वीक साक्षात्कार में चीन और उसके नेता शी की प्रशंसा की।  ब्राउन ने कहा, पश्चिमी देश एंटीगुआ को आवश्यक मदद नहीं दे रहे हैं।ब्राउन ने कहा, "हालांकि, मैं चीन को एक ऐसे देश के रूप में देखता हूं जो सच्चाई पर कायम है, और एक ऐसा देश है, जिसमें कम से कम छोटे राज्यों और आम तौर पर वैश्विक स्तर पर गरीबों और वंचित व्यक्तियों के लिए कुछ हद तक सहानुभूति है।"  जनवरी में चीन की एक सप्ताह की यात्रा पर, ब्राउन ने बीजिंग में एंटीगुआ का दूतावास खोला था।  एक दशक से सत्ता में रहे ब्राउन ने कहा, "शी जिनपिंग के साथ हमने जिन चीजों का पालन किया है उनमें से एक यह है कि उनके पास एक आधार, सामान्य मानवता के संदर्भ में एक वैश्विक दृष्टिकोण है।"

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!