चीन में खुला एशिया-प्रशांत का सबसे बड़ा परमाणु सुरक्षा केंद्र

Edited By ,Updated: 19 Mar, 2016 01:16 PM

china largest nuclear security center in the asiapacific open

एशिया-प्रशांत क्षेत्र का सबसे बड़ा सुरक्षा केंद्र चीन की राजधानी में खोला गया । परमाणु सामग्रियों के संरक्षण एवं नियंत्रण पर इस क्षेत्र के देशों के कर्मियों...

बीजिंग : एशिया-प्रशांत क्षेत्र का सबसे बड़ा सुरक्षा केंद्र चीन की राजधानी में खोला गया । परमाणु सामग्रियों के संरक्षण एवं नियंत्रण पर इस क्षेत्र के देशों के कर्मियों को प्रशिक्षित करने के लिए इस केंद्र की स्थापना की गई है । चीन परमाणु ऊर्जा प्राधिकरण (सीएईए) के अध्यक्ष शू दाजे ने कहा कि सीएईए और अमरीका के ऊर्जा विभाग की आेर से निर्मित इस केंद्र में चीन और एशिया-प्रशांत क्षेत्र के अन्य देशों के करीब 2,000 परमाणु सुरक्षा कर्मियों को प्रशिक्षित करने की क्षमता है ।  


इस केंद्र का निर्माण दिसंबर 2013 में शुरू किया गया था । यह एेसा सबसे बड़ा परमाणु कार्यक्रम है जिसमें सीधे तौर पर चीन और अमरीका ने निवेश किया है । आज के कार्यक्रम में चीन, अमरीका और अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) के शीर्ष अधिकारियों ने हिस्सा लिया । चीन और अमरीका  2010 में वॉशिंगटन में हुए परमाणु सुरक्षा शिखर सम्मेलन में एक परमाणु सुरक्षा केंद्र स्थापित करने पर सहमत हुए थे ।  इस समझौते के तहत बीजिंग के फांगशान जिले में स्थित केंद्र चीन द्वारा संचालित और प्रशासित किया जाएगा जबकि अमरीका परमाणु सुरक्षा उपकरण मुहैया कराने का काम करेगा ।


इसके महत्व पर टिप्पणी करते हुए चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने कहा कि तय समय से एक साल पहले ही इसका निर्माण कर लिया गया है और इससे चीन एवं अमरीका के बीच करीबी सहयोग प्रदर्शित होता है ।  इससे पहले, राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा कि इस केंद्र को परमाणु क्षेत्र की सबसे बड़ी और सबसे उन्नत संस्था के तौर पर विकसित किया जाएगा ।  सीएईए के उप-निदेशक वांग वाइरेन ने कहा कि यह केंद्र चीन-अमरीका परमाणु सुरक्षा सहयोग में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है, इससे एशिया-प्रशांत क्षेत्र तथा विश्व में सहयोग बढ़ेगा और यह परमाणु ऊर्जा के शांतिपूर्ण इस्तेमाल को भी बढ़ावा देगा ।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!